Agriculture Business Ideas: थोड़े से पैसे लगाकर शुरू कर सकते हैं ये 5 कृषि व्यवसाय, होगी अच्छी कमाई

Agriculture Business Ideas- यदि आप ग्रामीण क्षेत्रों के अंतर्गत आते है और कृषि से जुड़े अपने व्यवसाय शुरू करना चाहते है तो आज हम आपके लिए कृषि व्यवसाय से जुड़ी बिजनेस आईडिया लेकर आये है की किस तरह आप थोड़ा से इन्वेस्ट करके महीने में अच्छी आय कमा सकते है। एग्रीकल्चर बिजनेस शुरू करने के लिए आपको ज्यादा अधिक निवेश करने की आवश्यकता नहीं है। तो आइये जानते है ऐसे ही कुछ 5 बिजनेस आईडिया के बारे में जिसको आप कम लागत में शुरू कर बेहतर मुनाफा हासिल कर सकते है।

Agriculture Business Ideas

मधुमक्खी पालन का व्यवसाय (Beekeeping Business)

कृषि से सबंधित आप मधुमक्खी पालन के व्यवसाय को भी शुरू कर सकते है। यह एक ऐसा व्यवसाय है जो कभी खत्म नहीं होगा। मधुमक्खी पालन के व्यवसाय से आप बेहतर मुनाफा हासिल कर सकते है। जैसे की सभी लोग जानते है मधुमक्खी शहद उत्पादन का एक स्रोत है। और शहद में कई औषधीय गुण पाए जाते है जो हेल्थ के लिए काफी लाभदायक होता है। प्राचीन समय से ही शहद का इस्तेमाल कई बिमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है। सभी घरो में आज के समय में शहद का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में बाजार में शहद की काफी डिमांड है। यदि आप मधुमक्खी पालन के व्यवसाय को शुरू करते है तो इससे आप अच्छी आमदनी अर्जित कर सकते है। कृषि व्यवसाय के लिए यह एक बेहतर विकल्प है।

मछली पालन का व्यवसाय (Fisheries Business)

पहले के समय में मछली पालन का व्यवसाय केवल मछुवारों तक सिमित था। लेकिन धीरे-धीरे मछली पालन का व्यवसाय लोग अब प्रतिष्ठित लघु के रूप में स्थापित कर रहे है। नई नई तकनीकी के आधार पर आज इस व्यवसाय को काफी मुनाफा हुआ है। आप इस व्यवसाय को तालाब एवं नदी से नहीं बल्कि वैज्ञानिक परिवेश में कृत्रिम जलाशय के माध्यम से भी शुरू कर सकते है। इसमें सभी तरह की सुविधाएँ उपलब्ध की गयी है। मछली पालन का व्यवसाय एक प्रॉफिट बिजनेस जिसको आप घर बैठे आसानी से शुरू कर सकते है। कृषि क्षेत्र में कमाने के लिए फिश फार्मिंग स्टार्टअप एक अच्छा विकल्प है।

Agriculture Business Ideas

भैंस पालन का व्यवसाय (Buffalo Farming Business)

दूध की बढ़ती हुई कीमतों को देखते हुए आप समझ ही सकते है की भैंस पालन का व्यवसाय कितना फायदेमंद हो सकता है। देश में लगभग 55 प्रतिशत से अधिक दूध भैंस पालन से मिलता है। और आज के इस आधुनिक दौर में Dairy farming business काफी तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में यदि आप भैंस पालन का व्यवसाय शुरू करते है तो अपनी डेयरी खोलकर दूध बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते है। दूध उत्पादन के क्षेत्र में वृद्धि करने के साथ-साथ यह एक लाभदायक बिजनेस है जिसे आप मुनाफा कमा सकते है।

बकरी पालन का व्यवसाय (Goat Farming Business)

बकरी पालन एक ऐसा व्यवसाय है जिसे ग्रामीण क्षेत्रों में आजीविका का स्रोत कहा जाता है। किसान नागरिक कृषि के साथ-साथ बकरी पालन भी कर सकते है। बकरी पालन से आप मार्केट में इसका दूध भी बेच सकते है। बकरी पालन का सबसे लाभ यह है की इसके लिए बाजार स्थानीय स्तर पर उपलब्ध हो जाता है। यह एक छोटा जानवर है जिसके पालन से आप अच्छी आय अर्जित कर सकते है। कई प्रगतिशील किसान और शिक्षित युवा व्यावसायिक स्तर पर बकरी पालन बिजनेस कर रहे है। यदि आपसे कोई एक बकरी की खरीद भी करता है तो इसकी कीमत आज मार्केट में लगभग 10 से 12 हजार होगी। यह व्यवसाय शुरू करके आप अपनी आमदनी में मुनाफा कर सकते है।

गाय पालन का व्यवसाय (Cow Farming Business)

गाय पालन एक ऐसा व्यवसाय है जिससे आप बड़े स्तर पर अधिक मुनाफा हासिल कर सकते है। यदि आप बड़े पैमाने पर भी इस व्यवसाय को शुरू नहीं करना चाहते है तो छोटे स्तर पर भी इसकी शुरुआत की जा सकती है। यह आमदनी अर्जित करने के लिए सबसे बेहतर विकल्प है। आज के समय में गाय का दूध लगभग 50 से 60 रूपये लीटर की दर से बिक रहा है। यदि आप गाय पालन से Dairy farming business की शुरुआत करते है तो यह आगे चलकर आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। गाय की नस्लों के आधार पर आप अधिक दूध उत्पादन प्राप्त कर अच्छा पैसा कमा सकते है। आप अधिक दूध उत्पादन के लिए केवल उन्ही गाय का पालन कर सकते है जो अधिक दूध देती है।

5 Small Business Ideas: घर बैठे शुरू करें ये छोटे बिज़नेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment