गेहूं बेचने के बाद भी यदि अभी तक पैसे नहीं मिलें हैं तो किसान फटाफट करें यह काम

इस वर्ष के रबी सीजन (2022 – 2023) के लिए गेंहू की सरकारी खरीद में भाग लेने की अंतिम तिथि 31 मई 2022 तक बढ़ायी गयी थी। बता दें की इस बार किसानो को बाजार में गेंहू बेचने पर बहुत अच्छी कीमत मिली है। जिस के चलते किसानों ने इस बार सरकारी खरीद में कम हिस्सा लिया है। वहीँ जिन किसानों ने अपने गेंहू सरकार को बेचे हैं , उनमे से कुछ किसानों को अभी तक गेंहू के पैसे नहीं मिले हैं। यदि आप भी उन किसानों में से एक हैं तो आप के लिए अच्छी खबर है।

एमपी सरकार ने शुरू किया नया पोर्टल

आप की जानकारी के लिए बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार ने ऐसे सभी किसानों को , जिन्हे अभी तक पैसे नहीं मिले हैं , उनके लिए एक पोर्टल तैयार किया है। पोर्टल का नाम है ई – उपार्जन एमपी पोर्टल(e-uparjan mp)। इस पोर्टल के माध्यम से सभी किसान अपने भुगतान संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। इस पोर्टल की मदद से किसान अपने भुगतान की स्थिति का पता कर सकते हैं। साथ ही यदि किसी वजह से उनकी पेमेंट रुक गयी है तो इसकी वजह के बारे में भी जानकारी ले सकते हैं।

अंत्योदय अन्न योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन | स्टेटस अंत्योदय अन्न लाभार्थी सूची

मोबाइल के माध्यम से भी देख सकते हैं भुगतान की स्थिति

यदि किसानों ने अपना गेंहू सरकार को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर बेचा है तो उनका पेमेंट अगले 2 दिनों के अंदर कर दिया जाता है। यदि किसी कारणवश उनका भुगतान नहीं हो पता है तो ऐसी स्थिति में वो अपने मोबाइल भी अपने भुगतान से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए किसानों को e-uparjan mp पोर्टल पर रबी 2022–23 में किसान की जानकारी के ऑप्शन पर अपना मोबाईल नंबर दर्ज करना होगा। जिस के बाद किसान अपने गेंहू के भुगतान की स्थिति देख सकते हैं।

Ration Aapke Gram Yojana: गरीबों को घर-घर राशन बांटेगी मध्य प्रदेश सरकार, देखें किसको मिलेगा लाभ

सरकार को गेंहू बेचने पर मिलने वाले भुगतान की स्थिति जानने के लिए किसान संबंधित पोर्टल (http://www.jit.nic.in/) पर जाकर अपने भुगतान के सफल या फिर असफल होने की स्थिति के बारे में जान सकते हैं। साथ ही यदि उनका भुगतान असफल के पीछे के कारण के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकता है। आप को बता दें की पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भी भुगतान असफल होने की सूचना दी जाती है।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2022 : ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व लाभ

भुगतान संबंधी समस्या होने पर क्या करें ?

किसानों की सुविधा के लिए और उन्हें न्यूनतम समर्थन मूल्य प्रदान करने के लिए सरकार उनसे गेंहू खरीदती है। और सभी किसानों को गेंहू खरीद के बाद समय पर भुगतान सुनिश्चित करने के उद्देश्य से नियंत्रण कक्ष को स्थापित किया है। बात दें की ये एक राज्य स्तरीय नियंत्रण कक्ष है जो कि खाद्य संचालनालय में स्थापित है। इसका दूरभाष क्रमांक 0752551474 है। जहाँ संपर्क करके किसानों की भुगतान सम्बन्धी समस्याओं का निराकरण एनआईसी द्वारा कर दिया जाएगा।

मध्य प्रदेश फसल गिरदावरी रिपोर्ट 2022: ऑनलाइन देखे, Fasal Girdawari डाउनलोड करे

क्यों भुगतान में होता है विलम्ब ?

एमपी के खाद्य प्रमुख सचिव फैज अहमद किदवई के अनुसार जिन किसानो के भुगतान में विभिन्न कारणों से विलम्ब हो रहा है या उनकी पेमेंट रुकी है , तो वो अपना बैंक खाता उपार्जन केंद्र, जिला सहकारी एवं केंद्रीय बैंक और जिला खाद्य कार्यालय में पोर्टल पर एंट्री करवाएँ। इसके बाद उनके बैंक खाते में भुगतान की प्रक्रिया पूरी की जा सकेगी। सामन्य तौर पर पेमेंट के पेंडिंग होने की वजह बैंक खाते का आधार से लिंक न होना है , खाते का बंद / इनएक्टिव होना या फिर उनके जनधन खाते में लिमिट होना या इस के अतिरिक्त खाताधारक की मृत्यु होना आदि हो सकते हैं।

ऐसी ही अन्य सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment