Aatm Nirbhar Bharat Abhiyan: 10000 रुपये भेजेगी केंद्र सरकार आपके खाते में, जल्दी से करें ये काम

Aatm Nirbhar Bharat Abhiyan की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा वर्ष 2020 में की गयी है। इस योजना के अंतर्गत 1 वर्ष की अवधि के लिए स्ट्रीट वेंडर को 10 हजार रूपए तक का कोलेट्रल मुफ्त लोन मिल सकता है। यानी की ऋण लेने के लिए व्यक्ति को किसी भी प्रकार की गारंटी नहीं देनी होगी। कोरोना काल में सबसे अधिक प्रभाव दिहाड़ी मजदूरी का कार्य करने वाले एवं रेहड़ी पटरी लगाकर अपने परिवार का गुजर बसर करने वाले नागरिकों पर पड़ा था। ऐसे नागरिकों के लिए केंद्र सरकार के द्वारा फिर से अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए पीएम स्वनिधि योजना की शुरुआत की गयी है इस योजना के तहत बिना किसी गारंटी के ऋण लेने की सुविधा प्रदान की गयी है। आइये जानते है की इस स्कीम के तहत आप कैसे 10 हजार रूपए ऋण राशि प्राप्त कर सकते है।

Aatm Nirbhar Bharat Abhiyan: 10000 रुपये भेजेगी केंद्र सरकार आपके खाते में, जल्दी से करें ये काम
Aatm Nirbhar Bharat Abhiyan: 10000 रुपये भेजेगी केंद्र सरकार आपके खाते में, जल्दी से करें ये काम

10000 रुपये भेजेगी केंद्र सरकार आपके खाते में

कोरोना काल से प्रभावित रेहड़ी पटरी लगाने वाले व्यक्ति यदि पूंजी के आभाव के कारण अपना व्यवसाय शुरू नहीं कर पा रहे है तो ऐसे नागरिकों के लिए केंद्र सरकार एक योजना लेकर आयी है। जिसमें वह बिना किसी गारंटी के ऋण प्राप्त कर सकते है। इस ऋण राशि के आधार पर व्यक्ति दोबारा से अपना व्यवसाय शुरू कर सकते है। पीएम स्वनिधि योजना के तहत लोन लेने के लिए व्यक्ति को अपने नजदीकी बैंक में जाकर ऋण लेने के लिए आवेदन करना होगा।

पीएम स्वनिधि योजना से जुड़े तथ्य

  • स्वनिधि योजना के अंतर्गत ऋण लेने के लिए व्यक्ति का मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होना आवश्यक है।
  • यह ऋण राशि लेने के लिए केवल उन्ही नागरिकों को योग्य समझा जायेगा जो 20 मार्च 2020 से पहले रेहड़ी पटरी का कार्य करते है।
  • मार्च 2022 तक नागरिक योजना के तहत अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए बिना गारंटी के ऋण ले सकते है।
  • ग्रामीण क्षेत्र के ,सेमि अर्बन ,स्ट्रीट वेंडर नागरिक ही योजना के तहत ऋण प्राप्त कर सकते है।
  • पीएम स्वनिधि योजना के तहत मिलने वाली ऋण राशि सब्सिडी के रूप में नागरिक को प्राप्त होती है।
  • इसी के साथ यह रकम तिमाही आधार पर बैंक अकाउंट में ट्रांसफर होती है।

ऋण सब्सिडी

पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत प्राप्त की गयी ऋण राशि का यदि व्यक्ति नियमित रूप से पुनर्भुगतान किया जाता है तो ऐसे में स्ट्रीट वेंडर को 7 प्रतिशत वार्षिक दर से ब्याज सब्सिडी देने का प्रवधान किया गया है। यह सब्सिडी व्यक्ति के बैंक अकाउंट में प्रत्येक तिमाही आधार पर अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी। यदि समय- समय पर ऋण राशि का भुगतान किया जाता है तो व्यक्ति के बैंक अकाउंट में सब्सिडी राशि प्राप्त होगी।

पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत स्ट्रीट वेंडर को गारंटी मुफ्त ऋण देने की सुविधा उपलब्ध की गयी है। मार्च 2022 तक स्ट्रीट वेंडर इस योजना के तहत अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए 10 हजार रूपए तक की ऋण राशि सब्सिडी के तौर पर प्राप्त कर सकते है। रेहड़ी पटरी लगाने वाले लोगो के लिए यह एक महत्वपूर्ण स्कीम है जो कोरोना के दौरान केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गयी है।

Covid Booster Vaccine Dose: जानें कब से और किसको लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज़

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment