Aam Aadmi Bima Yojana: बिना प्रीमियम भरे मिलेगा 75000 रुपए का लाभ, ऐसे उठाएं फायदा

Aam Aadmi Bima Yojana: केंद्र सरकार द्वारा आम आदमी बीमा योजना को शुरू किया गया है। यह स्कीम LIC के माध्यम से चलायी जा रही है। यह नागरिकों के लिए एक तरह की सोशल सिक्योरिटी (सामाजिक सुरक्षा) स्कीम है। आपको बता दें, यह बीमा योजना ग्रामीण क्षेत्र के उन परिवारों के लिए बनायीं गयी है जिनके पास भूमि नहीं है। 18 से 59 साल की आयु के नागरिक इस योजना का लाभ ले सकते है। स्कीम के माध्यम से बीमा कंपनी उन सभी गरीब परिवार वाले नागरिकों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है जिनके घर के मुखिया की किसी कारण असामयिक (प्रीमेच्योर) मृत्यु हो गयी हो और उसके परिवार वालों को घर परिवार चलाने के लिए कई दिक्कतों का सामना करना पढ़ रहा हो।

बिना प्रीमियम भरें मिलेगा 75 हजार रुपए का लाभ

योजना के माध्यम से नागरिकों को एक साथ 5 लाभ दिए जाते है।

  • यदि किसी व्यक्ति की मृत्यु किसी दुर्घट्ना से होती है तो उसके द्वारा बनाये गए नॉमिनी को 75 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाती है।
  • यदि किसी आवेदक की मौत प्राकृतिक कारण से होती है तो उसके परिवार वालों को 30 हजार रुपये की आर्थिक सहायता राशि बीमा कंपनी द्वारा प्रदान किये जाते है।
  • यदि परिवार का मुखिया किसी दुर्घटना में शारीरिक रूप से विकलांगता का शिकार हो जाता है तो बीमा कंपनी उसे 75 हजार रुपये प्रदान करेगी।
  • अगर बीमा धारक किसी मानसिक रूप से विकलांग होता है तो उसे 37500 रुपये का बीमाकवर प्रदान किया जायेगा।
  • अगर यदि व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार के दो बच्चों को कक्षा 9वी से 12वी तक हर महीने 100 रुपये की छात्रवृति प्रदान की जाती है।

योजना के लाभार्थियों के लिए है मुफ्त प्रीमियम

जो भी योजना के लाभार्थी होंगे उन्हें बीमा क़िस्त नहीं देनी होगी। आम आदमी बीमा योजना की प्रीमियम राशि 200 रुपये प्रति वर्ष है जिसमे 50% राशि का भुगतान केंद्र सरकार और 50% राशि का भुगतान राज्य सरकार द्वारा किया जाता है।

योजना शुरू करने के लिए कराने होंगे ये दस्तावेज जमा

जो भी नागरिक आम आदमी बीमा योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है उन्हें 5 आवश्यक दस्तावेज जैसे: राशन कार्ड, जन्म प्रमाणपत्र, स्कूल प्रमाणपत्र, वोटर ID कार्ड एवं आधार कार्ड को जमा करवाना होगा। इन सभी दस्तावेजों को जमा कर के वह इस योजना को शुरू कर सकते है।

किसको मिलेगा आम आदमी बीमा योजना का लाभ

ईंट भट्टा मजदूर, मोची, बढ़ाई, मछुवारे, बीड़ी मज़दूर, हैंडलूम बुनकर, हस्तकला कारीगर, महिला दर्जी, खादी बुनकर, चमड़े का काम करने वाले कर्मचारी, रिक्शा चालाक, शारीरिक रूप से विकलांग, कृषक, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, वन कर्मचारी, दूध उत्पादक, पापड़ कार्यकर्ता, ऑटो चालक, बागान के मजदूर, कागज उत्पादक, निर्माण श्रमिक आदि।

ऐसे करें बीमा क्लेम

बीमा कंपनी द्वारा यदि बीमा धारक को कुछ भी होता है तो लाभार्थी के खाते में नेफ्ट (NEFT) के माध्यम से क्लेम राशि बीमाधारक या नॉमिनी के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है। यदि लाभार्थी की मृत्यु होती है तो ऐसी स्थिति में LIC द्वारा पैसा ट्रांसफर किया जाता है और छात्रवृति राशि 6 महीने तक प्रदान की जाती है उसके लिए आवेदक को हर महीने छात्रवृति हेतु क्लेम करना जरुरी है। विकलांगता की स्थिति में वह खुद से बीमा क्लेम राशि का फॉर्म भरके क्लेम राशि प्राप्त कर सकते है।

खुशखबरी! फिर से शुरू हुई गैस सिलेंडर की सब्सिडी, तुरंत चेक करें अपना बैलेंस

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment