आधार-पैन कार्ड की डिटेल्स शेयर करने से हो सकती है GST में चोरी, जानें कैसे

आधार-पैन कार्ड: आज के समय में आधार कार्ड और पैन कार्ड एक व्यक्ति के सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों और आईडी में से एक हैं। इन दस्तावेजों का इस्तेमाल आप को वित्त से जुडी लगभग हर जगह करना होता है। इसमें काफी संवेदनशील जानकरी होती है , इसलिए इनका सुरक्षित रहना बहुत आवश्यक है। वरना इस का खामियाजा आपको अपने बैंक अकाउंट से पैसे गायब होने जैसे समस्याओं से करना पड़ेगा। इस के अलावा भी बहुत से फ्रॉड के मामले सामने आये हैं। हाल ही में आधार और पैन कार्ड की जानकारी के साथ जीएसटी की चोरी की खबरें भी सुनने में आ रही हैं। इसलिए यदि जरुरी न हो तो आप अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड की जानकारी साझा करने से बचें।

aadhar pancard details share, आधार-पैन कार्ड की डिटेल्स शेयर करने से हो सकती है GST में चोरी, जानें कैसे

आधार और पैन कार्ड का जीएसटी चोरी में इस्तेमाल

जीएसटी चोरी के लिए आधार कार्ड और पैन कार्ड की जानकारी की मदद से ऐसे फ्रॉड किये जा रहे हैं। इस संबंध में केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) ने सभी नागरिकों को सचेत किया है। CBIC ने सभी नागरिकों को सलाह दी है की नागरिक बिना किसी वैलिड वजह के या बिना किसी मौद्रिक लाभ के अपनी आधार कार्ड या पैन कार्ड से जुडी कोई भी जानकारी साझा न करें। इन संवेदनशील जानकारियों का फ्रॉड व्यक्ति गलत इस्तेमाल करते हैं। इन जानकारियों से वो जीएसटी चोरी करने जैसे फ्रॉड को अंजाम देते हैं।

ख़बरों की मानें तो ट्वीट के माध्यम से सीबीआइसी ने बताया की आधार और पैन कार्ड की महत्वपूर्ण जानकारियों की मदद से जीएसटी चोरी करने के फ्रॉड संस्थाएं बनाने के लिए किया जाता है। इसलिए नागरिकों को इन जानकारियों को बिना किसी वैध और आवश्यक कारणों के अलावा कहीं भी साझा नहीं करना चाहिए।

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड द्वारा ट्वीट के माध्यम से बताया की आधार और पैन कार्ड की जानकारी बिना किसी वैध वजहों से साझा करना बहुत महंगा पड़ सकता है। आप की जानकारी के लिए बता दें की पिछले वर्ष वस्तु और सेवा कर के अधिकारीयों द्वारा कई फर्जी कंपनियों का पर्दाफाश किया गया है। इन कंपनियों का प्रयोग नकली चालान बनाकर बिना वास्तविक आपूर्ति के , धोखाधड़ी से इनपुट टैक्स क्रेडिट (ITC) का दावा करने के लिए किया गया था।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment