Aadhaar Virtual ID Generate: ये है आधार वर्चुअल आईडी बनाने का आसान तरीका, यहाँ जानें

Aadhaar Virtual ID Generate : दोस्तों जैसा की हम सभी जानते हैं की आज के समय में आधार कार्ड की उपयोगिता एक बेहद ही महत्त्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में व्यक्ति के पहचान पत्र के साथ-साथ बहुत से सरकारी योजनाओं में आवेदन के लिए या दस्तावेजों को बनाने में भी इस्तेमाल होता है, लेकिन कई बार जरुरत के समय यदि आपके पास आधार कार्ड मौजूद नहीं हो तो ऐसे में आपके काम अधूरे छूट जाते हैं, यदि ऐसे में आपके पास आपके पास वर्चुअल आईडी के तौर पर आधार कार्ड आपके मोबाइल पर आपके पास साथ रहे तो आप किसी भी जरुरत के समय इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यह वर्चुअल आईडी आधार कार्ड की ही तरह यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (UIDAI) द्वारा जारी किए जाते है, जिसका उपयोग नागरिक आधार कार्ड की ही तरह सभी सरकारी कार्यों या सुविधाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं।

Aadhaar Virtual ID Generate
Aadhaar Virtual ID Generate

Aadhaar Virtual ID

आधार वर्चुअल आईडी कार्ड एक 16 अंकों का कोड होता है, इस कोड को समय पर जेनरेट किया जा सकता है, इस वर्चुअल आईडी का उपयोग आधार कार्ड के स्थान पर किया जाता है, यह वर्चुअल आईडी नागरिकों को आधार कार्ड से होने वाले फ्रॉड से सुरक्षित रखने के लिए एक बेहतर विकल्प के तौर पर उपयोग में लाया जाता है, क्योंकि अकसर व्यक्ति के आधार कार्ड की डिटेल्स जैसे आधार कार्ड नंबर दूसरों को पता चल जाने से इससे जुड़े फ्रॉड के बहुत से केस सामने आते हैं ऐसे में वर्चुअल आईडी के माध्यम से कोई भी नागरिक इसे जेनरेट कर आधार कार्ड के स्थान पर उपयोग कर सकते हैं।

जाने क्या है आधार वर्चुअल आईडी

आधार वर्चुअल आईडी यूआईडीआई द्वारा जारी की गई एक अस्थाई 16 अंकों की आईडी है जिसे आधार कार्ड से मैप किया गया है, इस आईडी का उपयोग ई-केवाईसी या प्रमाणीकरण के समय सरकार द्वारा जारी इंटरनेट कॉपी के तौर पर किया जाता है, जो बैंकिंग से लेकर सभी सुविधाओं के लिए मान्य किया जाता है। वैसे तो वर्चुअल आईडी की वैधता 1 दिन की होती है, लेकिन नागरिक इसका उपयोग दूसरी आईडी बनने तक कर सकते हैं, इसके लिए वह समय-समय पर अपनी वर्चुअल आईडी को बदल सकते है।

ऑनलाइन वर्चुअल आईडी ऐसे करें जेनरेट

अगर आप आधार वर्चुअल आईडी जेनरेट करना चाहते हैं, तो आप इसे बेहद ही आसान तरीके से जेनरेट कर सकेंगे, जिसकी प्रक्रिया आप दिए स्टेप्स को पढ़कर जान सकेंगे।

  • सबसे पहले आप यूआईडीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब आपको My Aadhar पर क्लिक कर Virtual ID जेनरेट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद नए पेज में आपको अपने 16 अंकों के आधार कार्ड नंबर को दर्ज करके दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा।
  • अब आप Send OTP के विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • सेंड ओटीपी पर क्लिक करके आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आ जाएगा, जिसे आपको ओटीपी बॉक्स में दर्ज करना होगा।
  • अब आप Generate VID के विकल्प पर क्लिक कर दें, जिसके बाद आपके मोबाइल पर वर्चुअल जेनरेट होने का मैसेज आ जाएगा।
  • यह वर्चुअल आईडी दूसरी वर्चुअल आईडी बनने तक वैध रहेगी।

एसएमएस के जरिए प्राप्त होगी आधार वर्चुअल आईडी

जैसा की हमने बताया की नागरिक अपना आधार वर्चुअल आईडी My Aadhar के जरिए बना सकते हैं, एक समय में आधार नंबर के लिए यह एक वर्चुअल आईडी ही मान्य होगी। इसके अलावा आधार के हेल्पलाइन नंबर 1947 पर एसएमएस भेजकर भी नागरिक आधार वर्चुअल आईडी को जेनरेट कर सकते हैं।

  • एसएमएस के माध्यम से VID जेनरेट के लिए आपको GVID के साथ अपने आधार कार्ड के अंतिम चार अंकों को टाइप करना होगा।
  • अब आपको अपने आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर द्वारा हेल्पलाइन नंबर 1947 पर एसएमएस भेजना होगा।
  • अब अपना VID जेनरेट के लिए आपको RVID -SPACE टाइप करना होगा।
  • इसके बाद आधार नंबर के अंतिम चार अंक दर्ज करके Gen OTP पर क्लिक कर दें।
  • जिसके बाद आपके मोबाइल पर आए ओटीपी को दर्ज करके आपको मैसेज के माध्यम से वर्चुअल आईडी जेनरेट होने का मैसेज प्राप्त हो जाएगा।

यह भी जानें –

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें।

Leave a Comment