Aadhaar Link to Fake Bank Account: सावधान! कहीं आपके Aadhaar से लिंक तो नहीं है कोई FAKE बैंक अकाउंट? घर बैठे कर सकते हैं चेक

Aadhaar Link to Fake Bank Account: आधार कार्ड का वर्तमान में क्या महत्व है यह शायद किसी को बताने की जरुरत नहीं है. सरकारी योजनाओं के लिए आवेदन करने से लेकर निजी कंपनियों और सार्वजानिक जगहों पर आधार कार्ड आइडेंटिटी और अड्रेस प्रूफ के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा भी सरकार द्वारा सभी योजनाओं के लिए आधार कार्ड जरुरी कर दिया गया है. अब KYC के लिए बैंक अकाउंट में भी आधार का ही यूज़ किया जाता है ऐसे में कही आपके आधार कार्ड से कोई फर्जी अकाउंट (Aadhaar Link to Fake Bank Account) तो लिंक नहीं है. इसके लिए आपको नियमित रूप से अपने आधार से लिंक बैंक अकाउंट की जानकारी चेक करते रहनी चाहिए. अगर आप अपने आधार से लिंक बैंक अकाउंटस के बारे में जानना चाहते है तो इसके लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा ऑनलाइन पोर्टल मुहैया कराया गया है. अब आप घर बैठे ही इस सुविधा का लाभ ले सकते है.

सावधान! कहीं आपके Aadhaar से लिंक तो नहीं है कोई FAKE बैंक अकाउंट? घर बैठे कर सकते हैं चेक

जरुरी है सावधानी

आपको नियमित रूप से अपने आधार कार्ड से जुड़े हुये बैंक अकाउंटस की जानकरी चेक करती रहनी चाहिए इससे ना सिर्फ आप साइबर ठगी जैसे मामलो से बच सकते है बल्कि अन्य कई फ्रॉड से भी सुरक्षित रह सकतेहै है. इसके अलावा ऐसे बैंक अकाउंट से किसी तरह की अन्य अवैध गतिविधियाँ भी आपकी मुसीबत बढ़ा सकती है. बैंक द्वारा समय- समय पर ग्राहकों को KYC के लिए कहा जाता है ताकि उनकी बैंक सम्बंधित डिटेल्स अपडेट की जा सके साथ ही उनके आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से भी जोड़ा जा सके. इसलिए आपको समय-समय पर अपनी KYC की डिटेल्स अपडेट करने की सलाह दी जाती है.

UIDAI दे रहा है सुविधा

आपको बता दे की UIDAI द्वारा सभी आधार कार्ड धारकों को अपने आधार कार्ड से जुड़े हुये बैंक अकाउंट की लिस्ट देखने की सुविधा दी जाती है. इसके लिए आप भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट पर इस सुविधा का लाभ ले सकते है. UIDAI के पोर्टल पर जाकर आप आसानी से अपने आधार से जुड़े फर्जी खातों (Aadhaar Link to Fake Bank Account) की जानकरी भी ले सकते है.

Aadhar-Ration Card Link: अब घर बैठे ऐसे करें आधार कार्ड -राशन कार्ड से लिंक, प्रक्रिया देखें

यह है पूरी प्रक्रिया Aadhaar Link to Fake Bank Account Check online

अपने आधार कार्ड से जुड़े बैंक अकाउंट की जानकारी चेक करने के लिए आपको UIDAI की ऑफिसियल वेबसाइट http://www.uidai.gov.in/ पर जाना होगा अब इन स्टेप्स को फॉलो करें.

  1. होमपेज पर आपको MY Aadhaar के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  2. इसके बाद नेक्स्ट विंडो में आधार सर्विस पर क्लिक करें.
  3. अब Check Aadhaar/Bank Linking के ऑप्शन पर क्लिक करने से नया पेज खुलेगा.
  4. नए पेज पर आपको आधार कार्ड नंबर और अन्य जानकारी भरकर कैप्चा कोड भरकर सबमिट कर दें.
  5. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर OTP प्राप्त होगी जिसे OTP बॉक्स में भरने के बाद लॉग-इन के ऑप्शन पर क्लिक कर ले.
  6. इसके बाद आपके सामने अपने आधार कार्ड से लिंक बैंक अकाउंटस की डिटेल्स शो होंगी.

Vaccine Certificate by Aadhar: कोविन सर्टिफिकेट को आधार कार्ड से कैसे डाउनलोड करें, ये है तरीका

Leave a Comment