आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले जाते हैं: जानें सबसे आसान तरीका

Aadhaar Card : क्या आप जानते हैं की जरुरत पड़ने पर आप अपने आधार कार्ड से भी पैसे निकाल सकते हैं? जी हाँ अब आप आधार कार्ड के माध्यम से भी कभी भी पैसे निकाल सकते हैं। आज हम आप को इसी वारे में बताएंगे की आप अपने आधार कार्ड से कैसे पैसे निकाल सकते हैं। ये तो आप जानते ही होंगे की देश में आज भी दूर दराज के गाँव ऐसे हैं जहाँ से आप को आज भी एटीएम की सुविधा नहीं मिलेगी। ऐसे में उन लोगों के लिए मुख्यतः ये सुविधा काफी लाभदायी होगी। आप को बता दें की इसका इस्तेमाल देश में कोई भी आधार कार्ड धारक व्यक्ति कर सकता है और आवश्यकता पड़ने पर अपने आधार कार्ड से भी पैसे निकाल सकता है।

आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले जाते हैं: जानें सबसे आसान तरीका
आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले जाते हैं: जानें सबसे आसान तरीका

ये हैं इस के लाभ

यदि आप अपना एटीएम भूल गए हैं और पैसे नहीं निकाल सकते तो ऐसे में आप आधार का इस्तेमाल कर सकते हैं। काफी बार होता है की कोई भी एटीएम मशीन आप के नज़दीकी क्षेत्र में न हो तो ऐसे में आप के पास आधार कार्ड होने से ही आप की समस्या सुलझ जाएगी। इसके लिए बस ये आवश्यक है की आप का आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक होना चाहिए। और फिर आप आसानी से आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (AePS) सर्विस की मदद से आप कभी भी अपने जमा खाते से पैसे निकाल सकते हैं। पैसे निकालने के लिए अब आप को एटीएम कार्ड या उसके पिन डालने की भी जरुरत नहीं पड़ेगी। अब आप सिर्फ अपने अंगूठे के निशान से ही पैसे निकाल सकते हैं। ये सब आप को माइक्रो एटीएम के माध्यम से मिलेगा। आइये जानते हैं कैसे –

मिलेंगी ये सुविधाएं

आप को आधार से पैसे निकालने के अलावा भी ये अन्य सुविधाएं मिलेंगी। अन्य सुविधाओं में आप को ये सुविधाएं प्राप्त होंगी – आप अपने लोन का भुगतान कर सकते हैं ,मिनी स्टेटमेंट निकालना , कैश जमा करना और बैलेंस भी चेक कर सकते हैं। साथ ही आप ई केवाईसी , पैनकार्ड , और लोन वितरण संबंधी सुविधाएं भी इस के माध्यम से दी जाएंगी।

कैसे निकालें आधार से पैसे?

आधार माइक्रो एटीएम के माध्यम से बैंक और अन्य वित्तीय संस्थानों द्वारा ये सेवाएं दी जाती हैं। इसे यानी की आधार माइक्रो एटीएम को बैंक के प्रतिनिधि या बैंक मित्र ऑपरेट करते हैं। इसके लिए उन्हें 12 अंकों का आधार नंबर और  यूआईडीएआई ऑथेंटिकेशन की आवश्यकता होती है। ये माइक्रो एटीएम पॉइंट ऑफ सेल की तरह काम करते हैं। आइये जानते हैं अब कि आधार की मदद से आप पैसे कैसे निकाल सकते हैं।

  • सबसे पहले आप को बैंक मित्र के पास जाकर अपना आधार संख्या बतानी होगी।
  • इसके बाद आप अपना अंगूठे या उंगली का निशान लगाएंगे। जिसके बाद आप का फिंगरप्रिंट की वेरफिकेशन की जाएगी।
  • फिर आप के मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे आप पीओएस मशीन में नियत स्थान पर डालेंगे।
  • इसके बाद आप कैश प्राप्त कर सकते हैं।

खुशखबरी! फिर से शुरू हुई गैस सिलेंडर की सब्सिडी, तुरंत चेक करें अपना बैलेंस

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment