Aadhaar Card: कितने मोबाइल नंबर हैं लिंक आपके आधार कार्ड से , ऐसे देखें सारे नंबर्स

Aadhaar Card: यह तो आप सभी जानते ही होंगे की आधार कार्ड से कोई न कोई मोबाइल नंबर लिंक होता ही है। लेकिन क्या आपको पता है आपके आधार से कितने नंबर लिंक है ? क्या आपको इस बात की जानकारी है कि अपने आधार से कौन -से सिम लिंक है और यदि आपका कोई मोबाइल नंबर बंद हो गया है या खो गया है तो आप उस मोबाइल नंबर को अपने आधार से कैसे हटवा सकते है इसकी पूरी जानकारी हम आपको देने जा रहें है।

आधार से जुड़े ऐसे मोबाइल नंबर जिनकी जांच करने के लिए डिपार्टमेंट ऑफ़ टेलीकॉम एक पोर्टल का निर्माण किया है। इस पोर्टल के माध्यम से आप आपके आधार से कितने मोबाइल नंबर हैं लिंक, इसकी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। अगर आपके आधार से लिंक नंबर खो गया है तो आप उस नंबर को अपने आधार से हटा भी सकेंगे।

क्या है आधार कार्ड

आधार कार्ड किसी भी व्यक्ति की एक विशिष्ट पहचान का प्रमाण होता है। आधार कार्ड पर 12 अंको की विशिष्ट संख्या दर्ज होती है। जिसके माध्यम से उस व्यक्ति की समस्त जानकारी निकाली जा सकती है। आपको बता दें की कोई भी व्यक्ति बिना मोबाइल नंबर के आधार कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकते है। इसी वजह से हर व्यक्ति के आधार से मोबाइल नंबर को लिंक किया जाता है। एक व्यक्ति अपने आधार कार्ड पर केवल 9 सिम ले सकता है। कैसे आप अपने आधार से लिंक मोबाइल नंबर की जानकारी ले सकते है -इसकी प्रक्रिय आपको आगे दी गयी जानकारी में बताएंगे।

आपके आधार से कितने मोबाइल नंबर हैं लिंक, ऐसे देखें

उम्मीदवार आधार कार्ड (Aadhaar Card) से कितने मोबाइल नंबर लिंक है, इसके बारे में आधिकारिक वेबसाइट tafcop.dgtelecom.gov.in पर जाकर चेक कर सकते है। ऐसे देखें सारे नंबर्स

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • होम पेज पर मोबाइल नंबर भरें।
  • सेंड ओटीपी पर क्लिक करके ओटीपी भेजें।
  • ओटीपी दर्ज करें।
  • फिर पोर्टल पर साइन इन करें।
  • साइन इन करने के बाद आप अपने आधार से लिंक मोबाइल नंबर देख पाएंगे।

आधार से लिंक पुराना नंबर ऐसे हटाएँ

यदि आपके आधार से बहुत से नंबर या एक से ज्यादा नंबर लिंक है तो उनमे से केवल एक ही नंबर का आप इस्तेमाल कर रहें है, तो आप बाकी के मोबाइल नंबर को अपने आधार से हटा सकते है। आधार से लिंक नंबर हटाने के लिए आपको शो होने वाले नंबर में से जिस नंबर को आप हटाना चाहते है उसे आपको सेलेक्ट करना है और उसके बाद रिपोर्ट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। चेकिंग होने के पश्चात आपके आधार से सेलेक्टेड नंबर हटा दिए जायेंगे।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का ऑनलाइन आवेदन शुरू, जल्दी करें अप्लाई

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment