Aadhaar Card फ्रॉड: आधार कार्ड असली है या नकली? ऐसे पता करें आसानी से

Aadhaar Card फ्रॉड : आज के समय में आधार कार्ड कितना जरुरी है, ये तो सभी समझ सकते है। हर सरकारी और गैर सरकारी कार्यों तक में इसकी आवश्यकता पड़ती है। यही नहीं आप को यदि एक छोटा सा सिम भी खरीदना होता है तो आप को इसके लिए आधार कार्ड की जरुरत होगी। इतना ही नहीं, आप को अपनी पहचान साबित करने के लिए आधार कार्ड को प्रस्तुत करना होता है। ऐसे में ये बहुत जरुरी हो जाता है की आप अपने आधार कार्ड की जानकारी को किसी के साथ बिना किसी जरुरी कार्य के साझा न करें। क्यूंकि आजकल Aadhaar Card फ्रॉड की बहुत सी शिकायते सामने आ रही हैं। ये Fraud अलग अलग तरह से किया जाता है।

Aadhaar Card फ्रॉड

आप आधार कार्ड के बारे में तो जानते ही होंगे। ये एक प्रकार का पहचान पत्र है जो भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा जारी किया जाता है। आधार कार्ड में 12 अंकों का यूनीक नंबर भी होता है। साथ ही आधार कार्ड में धारक की बायोमेट्रिक जानकारी भी होती है। जिस से इसका उपयोग कहीं भी आप के पहचान के प्रमाण के तौर पर मान्य होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं की यदि आप का आधार कार्ड नकली हुआ तो आप ऐसे में किसी मुश्किल में भी पड़ सकते हैं ? जी हाँ , कुछ ऐसे जालसाज भी हैं जो लोगों का नकली आधार कार्ड बना कर उन्हें बेवकूफ बना रहे हैं। यदि आप ने या किसी परिचित ने कुछ समय पूर्व ही अपना आधार कार्ड बनाया है तो आप को इस बात की तसल्ली कर लेनी चाहिए की कहीं आप का आधार कार्ड नकली तो नहीं ?

आधार कार्ड (Aadhar Card) में कितनी बार अपडेट कर सकते हैं नाम और पता

ऐसे जानें की आप का कार्ड असली है या नकली ?

अगर आप को भी अपने आधार कार्ड के बारे में किसी प्रकार का संशय है तो आप को परेशान होने की जरुरत नहीं है। आप इसका पता आसानी से लगा सकते हैं। हम यहाँ आप को पूरी प्रक्रिया बता रहे हैं जिसे फॉलो करके आप घर बैठे इस का पता कर सकते हैं –

  • सबसे पहले आप यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाएँ।
  • अब आप आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • यहाँ आप को My Aadhar के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही आप ‘Aadhar Verify ‘ के विकल्प पर जाकर ‘Aadhar Number ‘ पर क्लिक कर दें।
  • अब आप के स्क्रीन पर अगला पेज खुलेगा। यहाँ आप को एक बॉक्स दिखेगा। इस में आप को अपना आधार कार्ड का 12 अंकों का नंबर टाइप करना होगा।
  • 12 अंकों का नंबर दर्ज करने के बाद आप Verify का विकल्प क्लिक कर दें।
  • क्लिक करते ही आप के सामने आधार कार्ड का स्टेटस खुल जाएगा।
  • यदि आप का आधार कार्ड नकली होगा , तो आप स्क्रीन पर इनवैलिड आधार नंबर (Invalid Aadhar Number ) लिखा आएगा। यदि आधार नंबर उपलब्ध है (सही है ) तो आप को स्क्रीन पर ऑपरेशनल (Operational ) लिखा दिखेगा।

इस तरह से आप बेहद आसानी से पता कर सकते हैं की आप का आधार कार्ड असली है या नकली है।

आधार कार्ड में अपना नाम कैसे सुधारें: ये है सबसे आसान तरीका

Leave a Comment