Aadhaar Card Franchise Business: फ्री में शुरू करे आधार कार्ड का यह बिज़नेस, हर रोज होगी अच्छी कमाई, जानिए तरीका

Aadhaar Card Franchise Business: अगर आप अपना रोजगार शुरू करना चाहते है तो यह बिज़नेस आपके लिए बहुत ही लाभकारी साबित हो सकता है। जी हां हम बात कर रहे है आधार कार्ड फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस की। जी हां, नागरिक बिना किसी निवेश के इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है और अच्छा पैसा कमा सकते है। आज हम आपको इस बिज़नेस के बारे में बताने जा रहे है कि आप कैसे Aadhaar Card Franchise Business को शुरू करके हर रोज अच्छी कमाई कर सकते है वो भी बिना पैसे लगाएं। तो चलिए शुरू करते है।

Aadhaar Card Franchise Business

जैसा की आप जानते ही है कि आधार कार्ड आज के समय में कितना जरुरी दस्तावेज है आधार कार्ड का उपयोग सभी सरकारी व गैर सरकारी कामों के लिए किया जाता है। सभी को अपना आधार कार्ड बहुत ही सावधानी पूर्वक संभाल कर रखना चाहिए। यदि आपके आधार कार्ड में किसी तरह की गलती हो तो आप कॉमन सर्विस सेंटर या UIDAI फ्रैंचाइज़ी जाकर इसमें सुधार करवा सकते है।

नागरिकों के लिए बन सकता है बेहतर बिज़नेस अवसर

नागरिकों के लिए आधार कार्ड सेवा केंद्र एक बेहतर कमाने का अवसर बन सकता है। बता दें, Aadhaar Card Franchise कोई भी भारत का नागरिक ले सकता है जिसके बाद अपना बिज़नेस शुरू करके अच्छी कमाई कर सकता है।

ऐसे खोले आधार कार्ड फ्रैंचाइज़ी

यदि आप फ्रैंचाइज़ी लेना चाहते है तो इस फ्रैंचाइज़ी को लेने के लिए आपको UIDAI (यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया) द्वारा आयोजित एक परीक्षा को पास करना जरुरी है। अगर अपने यह परीक्षा पास कर ली तो आपको आधार कार्ड खोलने के लिए एक लाइसेंस प्रदान किया जायेगा। इसके बाद आपको आधार एनरोलमेंट नंबर और बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन करवाना होगा।

आधार कार्ड सेवा केंद्रे हेतु आवेदन करने की प्रक्रिया

  • आवेदक आधार फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए सबसे पहले NSEIT की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.nseitexams.com/UIDAI/LoginAction_input.action पर विजिट करें।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर आपको क्रिएट न्यू यूज़र के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • नए पेज पर आपको XML फाइल और शेयर कोड को डालना होगा। (शेयर कोड प्राप्त करने के लिए आप ऑफलाइन ई-आधार को https://resident.uidai.gov.in/offline-kyc पर जाकर डाउनलोड करें).
  • बता दें. ई-आधार डाउनलोड होने के पश्चात आपका शेयर कोड और XML फाइल दोनों डाउनलोड हो जाएगी।
  • इसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जायेगा।
  • आपको आवेदन करते समय फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारियों को भर लेना है और सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  • आवेदन फॉर्म जमा होने के बाद आपके फ़ोन और ईमेल ID पर यूज़र नेम और पासवर्ड आ जायेगा।
  • इसके बाद आपको यूजर नेम और पासवर्ड की मदद से आधार टेस्टिंग एंड सर्टिफिकेशन पोर्टल पर जाकर लॉगिन करना होगा।
  • लॉगिन होने का बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा जिसमे आपको सभी जानकारियों को भर लेना है।
  • और अपना डिजिटल सिग्नेचर एवं फोटो को अपलोड कर देना है।
  • सभी जानकारियों को भरने के पश्चात आप फॉर्म को एक बार दोबारा देख लें, यदि किसी तरह की गलती हो तो उसमे सुधार कर लें।
  • इसके बाद आप डिक्लेरेशन बॉक्स पर टिक करके प्रोसीड टू सबमिट पर क्लिक दें।

भुगतान (पैमेंट) करना जरुरी

आवेदक द्वारा आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के बाद पैमेंट प्रोसेस को पूरा करना जरुरी है। पैमेंट करने के लिए वेबसाइट के मेन मेनू में जाएं और पेमेंट पर क्लिक करें। इसके बाद आप अपना बैंक अकाउंट सेलेक्ट कर लें। जिसके बाद नीचे दिए गए प्लीज क्लिक हियर टू जेनरेट रिसीप्ट पर क्लिक कर दें। पैमेंट हो जाने के पश्चात आपको चालान की रिसीप्ट को डाउनलोड करना होगा और उसका प्रिंट आउट निकाल कर भविष्य हेतु संभाल कर रख लेना है।

ऐसे करें आधार सर्विस सेंटर बुक

फॉर्म भरने और पूर्ण रूप से पेमेंट करने के बाद आवेदक को 1 से 2 दिन का इंतजार करना होगा। जिसके बाद आपको लॉगिन करना होगा। लॉगिन करने के पश्चात डैशबोर्ड में आपको बुक सेंटर पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आप अपने आस-पास के सेवा सेंटर को सलेक्ट कर सकते है। इसके बाद आपको सेवा केंद्र से जुड़े एग्जाम के लिए लेकर जाया जायेगा। आवेदक अपने अनुसार एग्जाम डेट और टाइम सेलेक्ट कर सकते है। इसके लिए आपको फॉर्म में इसकी जानकारी देनी आवश्यक है। परीक्षा समाप्त होने के बाद आपको एंट्री लेटर मिल जायेगा जिसके पश्चात आप आधार सेवा केंद्र को शुरू कर सकते है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment