राशन कार्ड जो की सरकार द्वारा नागरिकों के लिए जारी किया जाता है जिसकी सहायता से जनता दैनिक जीवन में महत्वपूर्ण खाद्य सामग्री को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत प्राप्त कर सकती है।

उसी प्रकार उत्तर प्रदेश सरकार UP FCS Ration Card खाद्य तथा रसद विभाग द्वारा राज्य के नागरिकों को खाद्य प्रदार्थ उपलब्ध कराया जाता है। 

नागरिकों को खाद्य प्रदार्थ उपलब्ध करने के लिए (up ration card) राशन कार्ड सूची में चयनित राज्य के नागरिकों को खाद्य सामग्री जैसे गेहू, चावल, चीनी आदि को कुछ कम दाम में उपलब्ध कराया जाता है

उत्तरप्रदेश के नागरिक आर्थिक स्थिति के अनुसार महत्वपूर्ण खाद्य सामग्री गेहू ,चावल ,चीनी आदि को राशन कार्ड की सहायता से प्राप्त कर सकते हैं

नागरिकों को राशन कार्ड सूची में अपना नाम देखने के लिए उत्तर प्रदेश के खाद्य एवं रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाइट fcs.up.gov.in पर जाना होगा जहाँ पर वह आसानी से अपना नाम सूची में देख सकते हैं।

राशन कार्ड सूची में नाम होने पर आप अपने क्षेत्र से सम्बन्धित खाद्य वितरण प्रणाली के तहत सूची में उपलब्ध खाद्य सामग्रियों को हर माह प्राप्त कर सकते हैं।

UP Ration Card आवेदन के लिए आवेदक को उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना आवश्यक है साथ ही 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुका हो। 

आवेदन के लिए आधार कार्ड तथा अन्य आवश्यक दस्तावेज का होना आवश्यक है साथ ही परिवार में किसी की भी सरकारी नौकरी नहीं होनी चाहिए।

यदि आप अपना बीपीएल राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए यह आवश्यक है की परिवार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहा हो।

अपना नाम ऑनलाइन सूची में देखने के लिएआपको उत्तरप्रदेश खाद्य एवं रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाइट (up.gov.in) में जाना होगा।

वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलेगा जहाँ आपको राशन कार्ड की पात्रता सूची (राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम) वाले विकल्प का चयन कर लेना है। 

अब आपको जिलों के नाम ,राशन कार्ड ,लाभार्थी के बारे में दिया गया होगा यहाँ से जिले का चयन कर लें इसके बाद आपको अपने टाउन (शहर),या ब्लॉक का चयन कर लेना है।

टाउन या ब्लॉक का चयन कर लेने के बाद आपके सामने उस क्षेत्र से सम्बंधित दूकानदार का नाम और कुल पात्र गृहस्थी ,लाभार्थी के बारे में जानकारी दिखाई देगी

 अब आपको यदि दुकानदार का नाम पता है तो आप उस दूकानदार के नाम के सामने आने वाले राशन कार्ड संख्या  पर क्लिक कर देना है। 

राशन कार्ड नंबर डालते ही  आपके सामने नया पेज खुल जायेगा जहाँ पर आपको दुकानदार का नाम ,दूकान संख्या ,राशनकार्ड संख्या ,राशन कार्ड धारक का नाम आदि के जानकारी मिलेगी।

अब आपको राशन कार्ड संख्या पर क्लिक कर देना है क्लिक करके ही आप पात्रता सूची का पूर्ण विवरण  को देख सकते हैं।