7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को लगा बड़ा झटका! DA बढ़ने पर आया ये बड़ा अपडेट

7th Pay Commission: सभी केंद्रीय कर्मचारियों के लिए ये एक महत्वपूर्ण खबर है। बता दें की केंद्र सरकार की तरफ़ा से केंद्रीय कर्मचारियों को मायूसी हो सकती है। सरकार द्वारा राज्य सभा में केंद्रीय कर्मचारियों और और पेंशन भोगियों को के लिए महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) और महंगाई राहत (Dearness Relief) बढ़ोतरी दर रिवाइज़ करने के लिए मना कर दिया है। केंद्रीय वित्त मंत्री ने एक सवाल के जवाब में कहा की DA में 3 प्रतिशत से अधिक की बढ़ोतरी की अभी आवश्यकता नहीं है। इस बयान से उन केंद्रीय कर्मचारियों को निराशा होगी जो बहुत समय से DA में बढ़ोतरी की प्रतीक्षा कर रहे थे।

बता दें कि वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने राज्य सभा में DA और DR की बढ़ोतरी के संबंध में बताया की केंद्र सरकार लेबर मंत्रालय द्वारा जारी अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI-IW) के अनुसार महंगाई दर के आधार पर डीए और डीआर में बढ़ोतरी की जाएगी। हालाँकि उन्होंने कहा की डीए में 3 फ़ीसदी से अधिक की बढ़ोतरी की जरूरत नहीं है। साथ ही सरकार ने ये जानकारी भी दी की पिछली दो तिमाहियों में महंगाई दर 5 फ़ीसदी से अधिक रही है।

फिलहाल 3 फ़ीसदी से अधिक नहीं बढ़ेगा DA

राज्यसभा सांसद नारण भाई जे राठवा द्वारा राज्य सभा में पूछे गए सवाल के जवाब में राज्य वित्त मंत्री सरकार की 3 फ़ीसदी से अधिक डीए बढ़ाने की अभी कोई योजना नहीं है। और उन्होंने साथ ही कहा की केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते और महनगाई राहत बढ़ोतरी की की दर में संशोधन की आवश्यकता नहीं है। उनसे प्रश्न पुछा गया था की केंद्रीय कर्मचारयों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को 3 फ़ीसदी पर ही स्थिर क्यों किया गया है जबकि महंगाई दर बढ़ चुकी है।

डीए बढ़ने की उम्मीद थी कर्मचारियों को

बताते चलें की 7th Pay Commission की सिफारिश के आधार पर ही केंद्र सरकार डीए में बढ़ोतरी करती है। हाल फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 31 फ़ीसदी महंगाई भत्ता प्रदान किया जाता है। यदि उम्मीद के अनुसार होली से पहले डीए 3 फ़ीसदी और बढ़ता तो कुल मिलाकर 34 प्रतिशत हो जाता। इसका लाभ 50 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारी और 65 लाख से अधिक पेंशनभोग्यों को इसका लाभ मिलता। हालाँकि सरकार के डीए बढ़ाने के बारे में दिए ग य ेबयाँ से कर्मचारियों को निराशा मिलेगी।

सभी केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा 144200 रुपये तक एरियर? बाकी DA Arrear पर ये है नया अपडेट

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment