7th Pay Commission Update: फिटमेंट फैक्टर से ₹31,740 तक बढ़ सकती है केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी! ऐसे करें कैलकुलेशन

7th Pay Commission Update: केंद्र और राज्य सरकार के तहत कार्यरत सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए जल्द ही एक और खुशखबरी आ सकती है। आप की जानकारी के लिए बता दें की पहले महंगाई भत्ते/DA (Dearness Allowances), HRA और उस के बाद TA प्रमोशन मिलने के बाद अब सभी कर्मचारियों को फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) में भी बढ़ोतरी होने से लाभ प्राप्त हो सकता है। अभी इस बारे में चर्चा जारी है। यदि इस बारे में कोई सहमति बनती है और फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाया जाता है तो केंद्रीय और राज्य के सरकारी कर्मचारियों के लिए नए साल पर ये बेहतरीन तोहफा होगा।

फिटमेंट फैक्टर से ₹31,740 तक बढ़ सकती है केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी!

जैसे की काफी समय से सरकारी कर्मचारी जो राज्य और केंद्र सरकार के तहत आते हैं , उनकी ये मांग चल रही है की उनके फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाया जाए। वर्तमान में 2.57 प्रतिशत से बढ़ाकर 3.68 प्रतिशत तक बढ़ा दिया जाए। सूत्रों द्वारा मिल रही ख़बरों की मानें तो जल्द ही अगले साल की शुरुआत में सरकारी कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर बढ़ सकता है। सरकार इस बारे में विचार कर रही है और ऐसी उम्मीद जताई जा रही है की फ़रवरी 2021 में बजट पेश करने के दौरान सरकारी कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर के बारे में निर्णय आ जाएगा। यदि ऐसा होता है तो सरकारी कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में बढ़ोतरी हो सकती है।

आप की जानकारी के लिए बता दें की वर्ष 2016 में भी फिटमेंट फैक्टर बढ़ाया गया था। इसी साल 7 वां वेतन आयोग भी लागू किया गया था। उस समय सरकारी कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी 6000 रूपए थी। जो फिटमेंट फैक्टर बढ़ने से सीधे 18000 रूपए हो गयी थी। अब वर्ष 2022 में फिटमेंट फैक्टर दोबारा बढ़ने से सरकारी कर्मचारियों का वेतन फिर से बढ़ोतरी होगी।

ऐसे करें कैलकुलेशन

आइये अब समझते हैं फिटमेंट फैक्टर बढ़ने से होने वाली सैलरी में बढ़ोतरी को। कृपया ध्यान दें यहाँ न्यूनतम बेसिक सैलरी पर कैलकुलेशन की जा रही है। जिन कर्मचारियों की सैलरी अधिक है उन्हें वेतन पर जाहिर तौर पर ज्यादा लाभ मिलेगा।

न्यूनतम बेसिक वेतन : 18000 रूपए

भत्तों को छोड़ दें तो वेतन होगा : 18000 X 2.57 =46260 रूपए

3 % के आधार पर 26000 X 3 = 78000 रूपए

कुल बढ़ोतरी : 78000 – 46,260 = 31,740 रूपए

JCM सेक्रेटरी शिव गोपाल मिश्रा ने बताया की केंद्रीय कर्मचारियों को अभी 18 माह से एरियर नहीं मिला है। साथ ही अभी सरकार ने फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने को लेकर अभी कोई निश्चित निर्णय नहीं किया है। ऐसे में यदि फिटमेंट फैक्टर बढ़ता है तो 2.57 प्रतिशत से बढ़कर 3 होता है तो इसका फायदा निश्चित तौर पर होगा।

7th Pay Commission New Salary: खुशखबरी!! नए साल में सैलरी बढ़ने के साथ हो सकते हैं ये बड़े ऐलान

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

यह भी पढ़े :-

Leave a Comment