7th Pay Commission: बड़ी खबर! केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते का फैसला टला? वित्त मंत्रालय का आदेश जारी

7th Pay Commission: अगर आप भी केंद्र सरकार के कर्मचारी है तो यह खबर जानना आप के लिए बहुत ही ज्यादा जरुरी है। जी हां, जितने भी कर्मचारी महंगाई भत्ते (DA) का इंतजार कर रहे है। 7th Pay Commission सरकार द्वारा उनका DA देने के फैसले को जुलाई 2022 टाल दिया गया है। वित्त मंत्रालय की तरफ से ऑफिस मेमोरेंडम भी जारी कर दिया है। जिसमे यह अधिसूचना दी गयी है कि 7th Pay Commission महंगाई भत्ता और पेंशनर्स को मिलने वाला महंगाई रिलीफ (DA रिलीफ) को टाल दिया गया है। यह खबर सोशल मीडिया पर वायरल हो गयी है जिससे पूरे सोशल मीडिया पर बवाल मच गया है। बता दें इसके पीछे की सच्चाई कुछ और ही थी। सोशल मीडिया पर वायरल इस खबर को PIB ने झूठा करार कर दिया गया है। चलिए जानते है क्या है पूरी सच्चाई, पढ़े पूरी खबर

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट के चलते टाला गया DA

मिनिस्ट्री ऑफ़ फाइनेंस के एक्सपेंडिचर डिपार्टमेंट की तरफ से एक OM यानी ऑफिस मेमोरेंडम को सोशल मीडिया पर खूब वायरल किया गया है जिसमे यह लिखा गया है कि देश भर में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन के कारण कर्मचारियों के महंगाई भत्ते व पेंशनर्स को दी जाने वाली महंगाई राहत (7th Pay Commission) देने के फैसले को इस इमीडियेट सिचुएशन से निपटने के लिए जुलाई 2022 तक टाला गया है।

बता दें इस वायरल पोस्ट के जैसा एक पोस्ट साल 2020 में कोरोना वायरस के चलते वायरल किया गया था। जिसमे ऐसी ही OM बनाकर उसमे यह लिखा गया था कि केंद्रीय सरकारी और पेंशनर्स के DA और DA रिलीफ को जून 2021 तक टाल दिया गया है। इसी तरह इस साल भी इसी तरह का ऑफिस मेमोरेंडम बनाकर झूठी अफवाह फ़ैलाने की कोशिश की जा रही है।

7th Pay Commission: जानिए कब बढ़ेगा DA (डिअरनेस अलाउंस)

जो भी केंद्र के कर्मचारी है उनका DA (महंगाई भत्ता) जनवरी 2022 से बढ़ेगा। कर्मचरियों का DA कितना परसेंट पड़ेगा इसकी अभी पुष्टि नहीं हो पायी है, इसका फैसला फरवरी महीने में लिया जायेगा। AICPI के आंकड़ों के आधार पर ही DA कैलकुलेट किया जायेगा।कर्मचारियों के DA के दिसंबर के आंकड़े जनवरी 2022 तक आने की संभावना है। जिसके बाद ही तय किया जायेगा कि DA में कितने प्रतिशत वृद्धि होगी। संभावना है कि महंगाई भत्ते में 2% तक की वृद्धि हो सकती है। जिससे DA 33% हो सकता है।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

7th Pay Commission

Leave a Comment