7th Pay Commission: खुशखबरी! फिर हो सकती है केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी! जल्दी से कर लें ये काम

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में केंद्र सरकार फिर से बढ़ोतरी कर सकती है। सैलरी में इजाफा करने के लिए केंद्र सरकार इस बार कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि करने के लिए चिल्ड्रन एजुकेशन अलाउंस के रूप में 2250 रूपए भत्ता प्रति बच्चे के रूप में भुगतान करेगी। यह सभी केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है ,कोविड-19 के चलते कर्मचारी Children Education Allowance (CEA) अलाउंस क्लेम नहीं पर पाए थे ,वह अब सीईए को क्लेम कर सकते है। 1 बच्चे के लिए सीईए अलाउंस 2250 रुपये प्रतिमाह मिलता है।

7th Pay Commission: खुशखबरी! फिर हो सकती है केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी
7th Pay Commission फिर हो सकती है केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी

Children Education Allowance

सातवें वेतन आयोग के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों को बच्चों की शिक्षा के लिए चिल्ड्रन एजुकेशन अलाउंस (सीईए) मिलता है। यह CEA कर्मचारियों को प्रति बच्चे के आधार पर 2250 रूपए की राशि प्रदान की जाती है। इसी के साथ में 2 बच्चो के रूप में कर्मचारियों को यह भत्ता राशि 45 सौ रूपए महीने के रूप में प्राप्त होगी। कोविड-19 के चलते सभी स्कूल बंद होने के कारण कर्मचारी CEA क्लेम नहीं कर पाए थे। लेकिन अब सभी कर्मचारी सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत मिलने वाले CEA को क्लेम कर सकते है।

7th Pay Commission सीईए क्लेम के लिए दस्तावेज

केंद्रीय कर्मचारियों को चिल्ड्रन एजुकेशन अलाउंस क्लेम करने के लिए स्कूल का सर्टिफिकेट और क्लेम से संबंधित अन्य दस्तावेज लगाने की आवश्यकता है। स्कूल संस्थान के डिक्लेरेशन फॉर्म में स्पष्ट तौर पर लिखा होता है की बच्चा उनके स्कूल संस्थान में पढता है। इसके साथ एकडमिक कैलेंडर शैक्षणिक वर्ष से संबंधित भी सभी जानकारी भी इसमें मौजूद होती है। चिल्ड्रन एजुकेशन अलाउंस क्लेम करने के लिए कर्मचारी व्यक्ति को अपने बच्चे का रिपोर्ट कार्ड ,फीस भुगतान की रसीद और सेल्फ अटेस्टेड कॉपी के साथ दस्तावेजों के साथ सलग्न करने होंगे।

सीईए क्लेम के लिए सेल्फ डिक्लेरेशन

डिपार्टमेंट ऑफ़ पर्सनल ट्रेनिंग (DOPT) ने पिछले महीने ऑफिस ऑफ मेमोरेंडम (OM) जारी किया था। इस OM में यह जानकारी दी गयी थी की कोरोना के चलते केंद्रीय कर्मचारियों को सीईए क्लेम करने में काफी परेशानी हुई थी ,क्युकी ऑनलाइन फीस भुगतान करने के बाद भी स्कूल के द्वारा सन्देश एवं ईमेल के जरिये रिपोर्ट्स कार्ड नहीं भेजे गए थे। सीईए क्लेम करने के लिए DOPT के द्वारा यह जानकारी दी गई है की केंद्रीय कर्मचारी सेल्फ डिक्लेरेशन रिपोर्ट कार्ड ,फीस भुगतान ,ईमेल ,सन्देश के प्रिंट आउट के तहत भी सीईए क्लेम कर सकते है। यह सुविधा उन सभी कर्मचारियों को प्रदान की गयी है जिनके बच्चे वर्ष 2020-21 के स्टूडेंट्स रहे है।

चिल्ड्रन एजुकेशन अलाउंस भत्ता राशि 7th Pay Commission

केंद्रीय कर्मचारी नागरिक को मिलने वाले चिल्ड्र्न एजुकेशन अलाउंस के लिए केवल 2 बच्चों की पढाई के लिए यह अलाउंस मिलता है। प्रति महीने के आधार पर 1 बच्चे की शिक्षा के लिए यह अलाउंस 2250 रूपए कर्मचारी व्यक्ति को भुगतान किया जाता है। इसी के साथ 2 बच्चों के लिए यह 4500 रूपए का भुगतान किया जाता है। यदि किसी कर्मचारी की दूसरी संतान जुड़वाँ है तो वह पहली संतान के साथ मिलने वाली भत्ता राशि का लाभ प्राप्त कर सकते है।

खुशखबरी! आने वाली है 25000 पदों पर बंपर भर्ती, जाने कब से शुरू होगा आवेदन

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment