7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 26 जनवरी को सैलरी में होगा बंपर इजाफा

7th Pay Commission Increment: 26 जनवरी से पहले सभी केंद्रीय कर्मचारियों को सैलरी को लेकर खुशखबरी मिल सकती है। केंद्र सरकार के द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों के लिए गणतंत्र दिवस से पहले बेसिक न्यूनतम वेतन में वृद्धि की जा सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों के द्वारा फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाने को लेकर काफी लम्बे समय से मांग की जा रही है। लेकिन केंद्र सरकार के द्वारा अभी तक फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाने को लेकर कोई निर्णय नहीं लिया गया है। यदि 26 जनवरी से पहले केंद्रीय कर्मचारियों की इस मांग को स्वीकार किया जाता है तो सभी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा होगा। आइये जानते है सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission Increment) के आधार पर कर्मचारियों को फिटमेंट फैक्टर में वृद्धि होने पर कितना वेतन लेने का लाभ प्राप्त होगा।

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी
7th Pay Commission Good News for Central Employees

7th Pay Commission Increment

Independent Day से पहले सभी केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा मिल सकता है। जानकारी के मुताबिक कहा जा रहा है की केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में केंद्र सरकार के द्वारा दोगुना इजाफा किया जायेगा। AICPI (All-India CPI-IW) इंडेक्स नवंबर के आंकड़ों को जारी किया गया है। इन आंकड़ों के आधार पर इंडेक्स 125.7 के पार आ चुका है। जनवरी 2022 में आंकड़ों के आधार पर DA Dearness allowance ( महंगाई भत्ते ) में 2 प्रतिशत की दर से वृद्धि होगी। यदि DA में 2 प्रतिशत की वृद्धि की जाती है तो यह 31 प्रतिशत से 33 प्रतिशत के रूप में वृद्धि होगी। इसके साथ ही फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाने को लेकर भी केंद्रीय कर्मचारियों के द्वारा 3 वर्ष से मांग की जा रही है जल्द ही इस मांग को लेकर भी केंद्र सरकार के द्वारा कोई निर्णय लिया जा सकता है। मौजूदा समय में केंद्रीय कर्मचारियों को 31 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता दिया जा रहा है।

फिटमेंट फैक्टर

केंद्रीय कर्मचारियों की फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाने को लेकर काफी समय से मांग की जा रही है। वर्तमान समय में केंद्र सरकार के द्वारा लकर्मचारियों को 2.57 के रूप में यह फिटमेंट फैक्टर दिया जा रहा है। कर्मचारियों की मांग है की उन्हें 2.57 के बजाय 3.68 की दर से यह फिटमेंट फैक्टर में वृद्धि की जाये। जल्द ही इस मांग को लेकर केंद्र सरकार इसमें कोई फैसला सुना सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह जानकारी मिली है की कर्मचारी संगठन इस संबंध में सरकार के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगे। इस बैठक के बाद यह अनुमान लगाया जा रहा है की कर्मचारियों की सैलरी में वृद्धि की जा सकती है।

26 जनवरी को सैलरी में होगा बंपर इजाफा

यदि 26 जनवरी 2022 से पहले केंद्रीय कर्मचारियों की मांग के अनुसार फिटमेंट फैक्टर में में बढ़ोतरी की जाती है तो कर्मचारियों को दोगुनी रूप में सैलरी लेने का लाभ प्राप्त होगा। कर्मचारियों की बेसिक सैलरी अभी 18 हजार रूपए है। इसी के साथ 2.57 फिटमेंट फैक्टर के रूप में कर्मचारियों को 18,000 X 2.57= 46,260 रूप में भत्तों को छोड़कर सैलरी प्राप्त होगी। इसी के साथ यदि 3.68 फिटमेंट फैक्टर की दर से कर्मचारियों को सैलरी प्रदान की जाती है तो यह सैलरी 26000X3.68= 95,680 के रूप में कर्मचारियों को प्राप्त होगी। यह बेसिक सैलरी के आधार पर कैलकुलेशन किया गया है। आदिक सैलरी पाने वाले कर्मचारियों की सैलरी में भारी मात्रा में वृद्धि होगी।

Covid Booster Vaccine Dose: जानें कब से और किसको लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज़

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment