कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! नए वेतनमान का हुआ ऐलान, अब फिर बंपर बढ़ेगी सैलरी

7th Pay Commission New Pay Scale: जैसा की आप सभी जानते ही है कि केंद्र सरकार अपने सरकारी कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी कर रही है और कई अन्य सुविधाएं भी प्रदान की है। इसके साथ ही अब राज्य के कर्मचरियों के लिए ख़ुशी की खबर राज्य सरकार द्वारा जारी की गयी है। जी हां, राज्य सरकार भी अब कर्मचरियों की सैलरी में वृद्धि करने जा रही है। बता दें, हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के एम्प्लाइज के लिए छटवें वेतन आयोग के अंतर्गत नए पे स्केल (वेतनमान) की घोषणा कर दी है। इस बात की घोषणा आधिकारिक प्रवक्ता (ऑफिसियल स्पोक्सपर्सन) द्वारा दी गयी है। चलिए जानते है इसके बाए में थोड़ी और अधिक जानकारी।

जानिए क्या घोषणा की गयी राज्य सरकार द्वारा

राज्य सरकार द्वारा यह एलान किया गया है कि कॉन्ट्रैक्ट पर काम करने वाले कर्मचारियों को अब दो साल तक के लिए नियमित (regularized) किया जायेगा। बता दें, अब तक कॉन्ट्रैक्ट में काम कर रहे कर्मचारियों को 3 साल नियमित किया जाता है। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर जी द्वारा शनिवार को हिमाचल प्रदेश नॉन गज़ेटेड कर्मचारी फेडरेशन (महासंघ) की JCC यानी जॉइंट कोर्डिनेशन कमीटी (संयुक्त समन्वय समिति) को संबोधित करते हुए राज्य के एम्प्लाइज के लिए नए वेतनमान का एलान किया। खबरों के अनुसार जनवरी 2022 का सैलरी रिवाइज्ड पे स्केल के अनुसार कर्मचारियों को फरवरी 2022 में दिया जायेगा।

कब मिलेगा रिवाइज्ड पेंशन का लाभ

आपको बता दें, हिमाचल प्रदेश के सीएम जय राम ठाकुर का कहना है कि सरकार अपने कुल बजट का 43% एम्प्लाइज और पेंशनर्स खर्चा कर रही है जिसमे 6th पे कमीशन (6th pay commission) के लागू हो जाने पर ये परसेंट बढ़ के 50% हो जायेगा। जिससे उनकी सैलरी में बढ़ावा होगा। 1 जनवरी 2016 से संशोधित पेंशन और अन्य पेंशन का लाभ पेंशनर्स और फॅमिली पेंशनर्स को भी दिया जायेगा।

केंद्र सरकार भी दे रही अन्य सुविधाएं

केंद्र सरकार अपने कर्मचरियों की सैलरी में बढ़ोतरी करके उन्हें कई सारे लाभ प्रदान कर रही है। नए साल में सरकार हॉउस रेंट अलाउंस को बढ़ा सकती है। यदि HRA बढ़ता है तो कर्मचरियों की सैलरी भी बढ़कर आ जाएगी। जानकारियों के मुताबित इंडियन रेलवे टेक्निकल सुपरवाइजर एसोसिएशन (IRTS) एवं नेशनल फेडरेशन ऑफ़ रेलवेमेन की तरफ से एम्प्लाइज के HRA बढ़ाने पर विचार कर रही है।

साल 2022 में होगा HRA में इन्क्रीमेंट

कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस केटेगरी X, Y, Z क्लास सिटी के अनुसार बांटे गए है। मतलब यह है कि जो एम्प्लाइज X केटेगरी में आते है उन्हें 5400 रुपये HRA मिलेगा, जो Y केटेगरी में आते है उन्हें 3600 रुपये महीना, जो Z केटेगरी में आते है उन्हें 1800 रुपये महीने HRA मिलेगा।

X केटेगरी में 50 लाख से ज्यादा शहर आते है। इन सिटी में आने वाले कर्मचरियों को 27% के अनुसार HRA, Y केटेगरी में आने वाले शहरों के एम्प्लाइज को 18% के अनुसार HRA और Z वालो को 9% के अनुसार HRA मिलेगा।

Covid Booster Vaccine Dose: जानें कब से और किसको लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज़

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment