7th Pay Commission Gift: सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को देगी पुरानी पेंशन योजना का फायदा! सरकार ने की तैयारी

7th Pay Commission Gift: सरकारी केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees) के लिए एक अच्छी खबर है। अब कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Scheme-OPS) के तहत ही लाभ प्रदान किया जाएगा। आप को बताते चलें की केंद्रीय कर्मचारियों ने सरकार के सामने काफी समय से ये मांग रखी थी। जिस पर अभी केंद्र सरकार विचार कर रही है। जल्द ही इस पर कोई निर्णय लिया जाएगा। हाल फिलहाल सरकार ने ओल्ड पेंशन स्कीम के संबंध में कानून मंत्रालय से राय मांगी है।

कानून मंत्रालय के राय पर निर्भर करता है फैसला

केंद्र सरकार द्वारा उन कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Scheme, OPS) का लाभ देने पर विचार किया जा रहा है जिन कर्मचारियों की भर्ती के लिए विज्ञापन 31 दिसंबर 2003 या फिर उससे पहले जारी किये गए थे। इन सभी कर्मचारियों को ही पुरानी पेंशन योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। जैसे की अभी कानून मंत्रालय के जवाब की प्रतीक्षा हो रही है। कार्मिक , लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय के राज्य मंत्री व प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री डॉ ० जीतेन्द्र सिंह के बयान के अनुसार , इस बारे में कोई भी निर्णय क़ानून मंत्रालय के जवाब आने के बाद ही किया जाएगा। उन्होंने बताया की सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद इस मुद्दे को सरकार द्वारा कानून मंत्रालय को सौंप दिया गया था।

इन कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

वित्तीय सेवा विभाग पेंशन और पेंशन भोगी कल्याण विभाग (DoP&PW) द्वारा उन सभी कर्मचारियों को NPS के दायरे से बाहर रखने के संबंध में निर्णय ले सकता है , जिनकी भर्ती हेतु विज्ञापन 31 दिसंबर 2003 को या उससे पहले जारी किया था। वहीँ इन सभी कर्मचारियों को OPS के तहत लाभ मिलेगा। ऐसा माना जा रहा है की इस बारे में कर्मचारियों को पेंशन में बड़ा फायदा होने के उम्मीद है।

संसद में उठे सवाल के जवाब में केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ जीतेन्द्र सिंह ने कहा की सुप्रीम कोर्ट के फैसले के निर्णय को ध्यान में रखते हुए पेंशन और पेंशन भोगी कलयाण विभाग द्वारा  वित्तीय सेवा विभाग (DFS) और कानून मंत्रालय से NPS के दायरे से उन सभी कर्मचारियों को बाहर रखने और उन्हें OPS के तहत शामिल करने के लिए राय मांगी है , जिनकी भर्ती हेतु विज्ञापन 31 जनवरी और उससे पहले निकाली गयी थी।

इन्हे नहीं मिलेगा लाभ

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने संसद में जानकारी दी की केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल (Central Armed Police Force) को OPS यानी पुरानी पेंशन योजना का फायदा नहीं मिलेगा।  सेंट्रल सिविल सर्विसेज पेंशन रूल्‍स 1972 के अंतर्गत पैरामिलिटरी स्टाफ को पेंशन व अन्य सुविधाएं मिल रही हैं।

नए पेंशन स्कीम (NPS) में कम फायदे

आप की जानकारी के लिए बताते चलें की पुरानी पेंशन स्कीम को लेकर कर्मचारियों द्वारा सरकार के सामने OPS को लागू करने की मांग रखी जा रही है। यही नहीं इस बाबत आंदोलन भी चलाये जा रहे हैं। कर्मचारियों के अनुसार उन्हें नई पेंशन स्कीम के अंतर्गत उन्हें बहुत कम लाभ मिल रहे हैं। गौतलब है की सरकार ने 2010 के बाद नई पेंशन योजना (New Pension Scheme) के तहत नए कर्मचारियों की नियुक्ति की है।

केंद्रीय कर्मचारियों को नए साल में मिलेगी गुड न्यूज, बढ़ेगा महंगाई भत्ता (DA)

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment