7th Pay Commission NEWS: इन लोगों के अकाउंट में जल्दी ही आएगा बढ़ा हुआ महंगाई राहत भत्ता का पैसा, जानें अब क‍ितना आएगा पैसा

7th Pay Commission news: केंद्र सरकार द्वारा नए साल में रिटायर्ड कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी जारी की गई है। जी हाँ केंद्र सरकार के लाखों रिटायर्ड कर्मचारियों के खातों में जल्द ही महंगाई भत्ता (dearness allowance) ट्रांसफर किया जाएगा, जसिके लिए सरकार द्वारा मंजूरी दे दी गई है, इस घोषणा के बाद से पेंशन भोगियों में काफी खुशी दिखाई दे रही है। सरकार द्वारा किन रिटायर्ड कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (dearness allowance) में बढ़ोतरी की गई है और इससे उनकी पेंशन किटनीय बढ़कर आएगी इसकी विस्तृत जानकारी आप यहाँ लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

7th Pay Commission: इन लोगों के अकाउंट में जल्दी ही आएगा बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता

केंद्र सरकार द्वारा जारी महँगाई भत्ते (dearness allowance) का लाभ प्रदान करने के लिए अलग-अलग विभाग के कर्मचारियों को इसमें शामिल किया गया है, जिनमे पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (DoPPW, गृह मंत्रालय, स्वतंत्रता सेनानी और पुनर्वास प्रभाग (FRR), न्याय विभाग, डिपार्टमेंट ऑफ़ पब्लिक एंटरप्राइज और नागरिक उड्डयन मंत्रालय प्रयत्न मंत्रलाय के रिटायर्ड कर्मचारियों को जल्द ही महंगाई भत्ता दिया जाएगा।

7th Pay Commission: केंद्र द्वारा बैंकों को दिए गए निर्देश

पेंशन भोगी कर्मचारियों को महंगाई राहत भत्ते (dearness allowance) का पैसा जारी करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा बैंकों को निर्देश दिया गया है, की जिन पेंशनर्स के महंगाई भत्ते में कितनी भी बढ़ोतरी की गई है, उसके आधार पर वह पेंशन की कैलकुलेशन करना शुरू कर दें। इसके साथ ही केंद्र द्वारा जारी निर्देश में यह भी कहा गया है की बैंकों को पेंशन भोगियों को बढ़ा हुआ महंगाई भत्ते के पैसे जारी करने के लिए संबंधित विभाग के आदेश के जारी होने का इंतज़ार करने की आवश्यकता नहीं है।

इस पर सेंट्रल पेंशन एकाउंटिंग ऑफिस के वरिष्ठ लेखा अधिकारी सतीश कुमार गर्ग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार बैंकों को जल्द ही केंद्रीय नागरिक पेंशनभोगी, सर्वोच्च न्यायालय के न्यायधीश, स्वतंत्रता सेनानी (SSS Yojana), संसद सदस्य और दूसरे पेंशनरों को महंगाई भत्ता जारी करना होगा। जो उनके विभागों ने लगाई गई है, जिस पर विभाग द्वारा पहले ही आदेश जारी किए जा चुके हैं।

7th Pay Commission: जानिये अब क‍ितना आएगी पेंशन

केंद्र सरकार द्वारा बढ़ा हुआ महंगाई राहत भत्ता के पैसे का लाभ देने के लिए जिन भी विभाग के रिटायर्ड कर्मचारियों को शामिल किया गया है, उन्हें अब मिलने वाली पेंशन में की गई बढ़ोतरी की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • पूर्व अंडमान राजनितिक कैदी/पति/पत्नी की पेंशन 30 हजार रूपये से बढ़ाकर 38,700 रूपये की गई है।
  • जो स्वतंत्रा सेनानी भारत के बाहर कैद थे, उनकी पेंशन 28,000 से बढ़कर 36,120 रूपये हर महीने दी जाएगी।
  • आईएनएस समेत दूसरे स्वतंत्रा सेनानी की पेंशन 26,000 से बढ़ाकर 33,540 रूपये हर महीने दी जाएगी।
  • आश्रित अभिभावक/योग्य बेटी को 15 हजार रूपये से बढाकर 19,350 रूपये महीना मिलेगी।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment