7th Pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों को खुशखबरी! DA में होगी 13% बढ़ोतरी, तीन महीने का एरियर भी मिलेगा

7th Pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर है। अगर आप भी केंद्रीय कर्मचारी है तो यह खबर आपके लिए है ध्यान दीजिये। बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 13% की बढ़ोत्तरी की जाने की बात की जा रही है। साथ ही तीन महीने का एरियर भी दिया जाएगा। सातवें वेतन आयोग के अंतर्गत केंद्रीय कर्मचारी DA में होने वाली 13% बढ़ोतरी से जुडी जानकारी के लिए आगे दी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें –

क्या है वित्त मंत्रालय का फैसला

वित्त मंत्रालय के अनुसार – 5वें वेतन आयोग के अंतर्गत काम करने वाले कर्मचारियों का डीए बढ़ने के बाद 381 % हो जायेगा। 6वें वेतन आयोग के अंतर्गत कार्य करने वाले कर्मचारियों का डीए बढ़ने के बाद 203 % हो जायेगा। कहने का अर्थ है कि डीए में कुल 7 प्रतिशत की वृद्धि होगी। डीए (DA) में वृद्धि के लाभ के साथ साथ कर्मचारियों को 3 माह का एरियर भी दिया जाएगा। इस खबर को सुनकर सभी केंद्रीय कर्मचारी खुश है।

7th Pay Commission Big News: 95,000 रुपये तक बढ़ कर आएगी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी, जानें कैसे

केंद्रीय कर्मचारी 7th Pay commission के लाभ से वंचित

जानकारी के मुताबिक अब तक कुछ केंद्रीय कर्मचारी केंद्रीय कर्मचारी 7th Pay commission के लाभ से वंचित है। कहने का अर्थ है कि कुछ कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग का लाभ नहीं मिल पा रहा था। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि अभी तक इन कर्मचारियों को 7वें आयोग में शामिल ही नहीं किया गया है। लेकिन केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सरकार ने एक बहुत बड़ा फैसला लिया है। इन कर्मचारियों को 7 से 13 % तक का डीए सरकार द्वारा एकमुश्त दिए जाने की बात कही गयी है। यह फैसला सरकार द्वारा उन कर्मचारियों को ध्यान में रखकर लिया गया है जो अभी तक लाभ से वंचित रहे है। सरकार के इस फैसले से केंद्रीय कर्मचारी बहुत खुश है। हालांकि केंद्रीय कर्मचारी 7th Pay commission के DA में वृद्धि होने के फलस्वरूप उनके वेतन में भी वृद्धि देखने को मिलेगी।

7th Pay Commission Pay Level 3: जानें क्या है Pay Matrix, जिससे बढ़ेगी सैलरी! जानिए कैसे मिलेगा आपको फायदा?

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment