7th Pay Commission: 1 जुलाई से इतने रुपये बढ़कर आएगी सैलरी, इन केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

7th Pay Commission: यदि आप भी केंद्र सरकार के कर्मचारी है और पेंशनर है तो आपके लिए यह खबर बहुत ही ख़ुशी की साबित हो सकती है। बता देते है केंद्र सरकार ने देश के करीब 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स के DA में बढ़ोतरी कर सकती है। खबरों के मुताबित जुलाई के महीने में डिअरनेस अलाउंस बढ़ने की उम्मीद जताई गयी है जिसके बाद कर्मचारियों और पेंशनर्स की सैलरी में इजाफा देखने को मिल सकता है। चलिए जानते है इससे जुडी अन्य जानकारियों को।

इतना प्रतिशत बढ़ सकता है DA

केंद्र सरकार इस बार 4% DA बढ़ाने की तैयारी में है। अभी कर्मचारियों और पेंशनर्स को 34% DA के अनुसार सैलरी दी जाती है जिसके बाद 4% DA बढ़ने पर महंगाई भत्ता 38% हो जायेगा। मार्च के महीने में AICPI इंडेक्स में 1 पॉइंट का इन्क्रीमेंट हुआ था जिसके बाद यह 126 पॉइंट पर पहुँच गया था। सरकार ने हाल ही मार्च के महीने में DA में बढ़ोतरी की थी अभी अप्रैल, मई और जून 2022 का AICPI के नंबर आना रह गया है। यदि यह मार्च के लेवल से ऊपर रहता है तो DA हाइक करेगी।

जानिए कितनी बढ़ेगी कर्मचारियों की सैलरी

सातवे वेतन आयोग के तहत अगर DA में 4% की बढ़ोतरी होती है और DA 38% हो जाता है तो ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों व पेंशनर्स को 1 जुलाई से सैलरी में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

यदि किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18000 रुपये है तो 34% के अनुसार उसका महंगाई भत्ता 6120 रुपये बनता है। लेकिन यदि DA में इजाफा होता है और यह 38% बढ़ता है तो कर्मचारी को कुल 6840 रुपये भत्ता प्रदान किया जायेगा। जिससे उनकी सालाना सैलरी में 8640 रुपये बढ़कर मिलेंगे।

7th Pay Commission: इन कर्मचारियों की 2.59 लाख रुपये तक बढ़ने वाली है सैलरी

7th Pay Commission Composite Transfer Grant: खुशखबरी! रिटायर हो रहे कर्मचारियों को केंद्र सरकार ने दिया तौफा! इस बड़े नियम में हुआ बदलाव

इसके साथ ही यदि किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी हर महीने 56900 रुपये है तो 34% के अनुसार उसका महंगाई भत्ता 19346 रुपये बनता है। लेकिन यदि DA में इजाफा होता है और यह 38% बढ़ता है तो कर्मचारी को कुल 21622 रुपये भत्ता प्रदान किया जायेगा। जिससे उनकी सालाना सैलरी में 27312 रुपये बढ़कर मिलेंगे।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment