7th Pay Commission DA Arrear: सभी केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा 144200 रुपये तक एरियर? बाकी DA Arrear पर ये है नया अपडेट

7th Pay Commission DA Arrear: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बार फिर से खुशखबरी मिल सकती है। दिसंबर माह में केबिनेट सेक्रेटरी के साथ 18 महीने के DA Arrear पर बात की जा सकती है। आइये जानते है की 18 महीने के डीए एरियर बढ़ने से केंद्रीय कर्मचारियों के बैंक खाते में कितनी राशि ट्रांसफर की जाएगी। हालाँकि 7th Pay Commission DA Arrear को लेकर अभी तक कोई चर्चा नहीं की गयी है लेकिन उम्मीद की जा रही है की कैबिनेट की अगली बैठक में इस मुद्दे को लेकर बात की जा सकती है।

7th Pay Commission DA Arrear

केंद्र सरकार के द्वारा सभी केंद्रीय कर्मचारियों को 31% DA के साथ अन्य बड़े फायदे भी दिए गए है। इसी के साथ DA एरियर से संबंधित मामला लगभग 18 महीनों से लटका हुआ इसमें अभी किसी भी प्रकार की कोई चर्चा नहीं की गयी है। National Council of Joint Consultative Machinery (JCM) के सचिव शिव गोपाल मिश्रा के अनुसार कॉउंसिल ने सरकार के समक्ष यह मांग रखी है की DA रिज्यूम करते समय 18 Month से Pending डीए एरियर को भी one time सेटलमेंट कर दिया जाये। DA Arrear को लेकर National Council of Joint Consultative Machinery और Finance Minister के बीच कुछ बातचीत हुई है। हालाँकि इस मुद्दे को लेकर अभी कोई जवाब नहीं आया है।

सभी केंद्रीय कर्मचारी डीए एरियर को लेकर डिमांड कर रहे है। जल्द ही कैबिनेट बैठक में DA एरियर को लेकर कोई फैसला लिया जायेगा। department of expenditure की Annual report के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों की संख्या 48 लाख है इसी के साथ पेंशनर लेने वाले कर्मचारी 60 लाख से अधिक है।

बाकी DA Arrear पर ये है नया अपडेट

केंद्रीय कर्मचारियों को डीए एरियर 2 लाख रूपए से ज्यादा मिलेगा। National Council of Joint Consultative Machinery (JCM) के सचिव गोपाल मिश्रा के द्वारा कहा गया है की यदि Level 1- के कर्मचारियों का DA Arrear 11,880 रुपये से 37,554 के मध्य में बनता है। इसी के साथ Leval-13 (7th CPC बेसिक पे-स्केल 1 लाख 23 हजार सौ रूपए से 2 लाख 15 हजार 9 सौ रूपए होता है। यदि DA एरियर को लेकर लेवल 14 के तहत कैलकुलेशन की जाये तो एक कर्मचारी व्यक्ति को 1 लाख 44 हजार 2 सौ रूपए से लेकर 2 लाख 18 हजार 2 सौ रूपए का भुगतान किया जायेगा।

डीए एरियर को लेकर फैसला

पीएम मोदी जी के द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों के लिए DA एरियर को लेकर फैसला सुनाया जायेगा। यदि केंद्र सरकार के द्वारा DA एरियर को हरी झंडी दी जाती है तो ऐसे में एक करोड़ से अधिक कर्मचारियों और पेंशनर के बैंक खातों में बड़ी रकम आएगी। केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता को बढाकर 31 प्रतिशत कर दिया गया है इसका लाभ 65 लाख पेंशनर कर्मचारी और 48 लाख केंद्रीय कर्मचारी प्राप्त कर रहे है। जल्द ही मोदी सरकार के द्वारा कैबिनेट बैठक में डीए एरियर को लेकर कोई निर्णय लिया जायेगा। जिसमें वर्ष 2022 में सभी केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़ोतरी के रूप में सैलरी लेने का अवसर मिलेगा।

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! जनवरी में बढ़ेगा DA, समझिए सैलरी में कितनी होगी बढ़ोतरी

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment