कर्मचारियों के लिए खुशखबरी!! इस दिन खाते में आने वाले हैं DA Arrear के 2 लाख रुपये

7th Pay Commission DA Arrear 2022 : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए वर्ष 2022 बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। इस साल की शुरुआत में सभी कर्मचारियों को बजट से पहले ही DA Arrear और फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी की खुशखबरी मिल सकती है। आप की जानकारी के लिए बता दें की DA में होने वाली बढ़ोतरी के चलते कर्मचारियों को 2 लाख रूपए का फायदा हो सकता है। आइये जानते हैं विस्तार से –

कर्मचारियों के लिए खुशखबरी

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए ये एक राहत की खबर हो सकती है की इस साल सरकार सभी कर्मचारियों के बैंक खातों में काफी समय से अटके हुए लाखों रूपए ट्रांसफर कर सकती है। दरअसल पिछले 18 माह से अभी तक केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के डीए एरियर (7th Pay Commission DA Arrear) रुका हुआ है। जिसके बैंक खाते में आने की प्रतीक्षा सभी कर्मचारी कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जल्द ही सरकार इस साल ये पैसे कर्मचारियों के बैंक खाते में डाल सकती है ।

इस दिन खाते में आने वाले हैं DA Arrear के 2 लाख रुपये

7th Pay Commission के अंतर्गत केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) के अभी तक महंगाई भत्ते को जल्द ही जारी किया जा सकता है। ऐसा कहा जा रहा है की जल्द ही केंद्र सरकार कर्मचारियों के 18 माह से लंबित चल रहे (7th Pay Commission DA Arrear) को ट्रांसफर कर सकती है। नेशनल काउंसिल ऑफ ज्‍वाइंट कंसल्टेटिव मशीनरी के सचिव (स्टाफ साइड) शिव गोपाल मिश्रा के मुताबिक, सरकार द्वारा बकाया डीए की राशि का वन टाइम सेटलमेंट किया जा सकता है। बताते चलें की सातवे वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों का डीए बढ़कर अब 31 प्रतिशत किया जा चुका है।

डीए के वन टाइम सेटलमेंट में आएँगे लाखों रूपए

जानकारी के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों को पिछले 18 माह के लंबित महंगाई भत्ते का वन टाइम सेटलमेंट किया जा सकता है। यदि ऐसा होता है तो कर्मचारियों को 2 लाख रूपए तक का महंगाई भत्ता मिल सकता है। Department Of Expenditure की सालाना रिपोर्ट के अनुसार देश में कुल 48 लाख केंद्रीय सरकारी कर्मचारी हैं। इस के अलावा तकरीबन 60 लाख पेंशनर हैं।

यदि बात करें लेवल 1 के कर्मचारियों की तो उनके डीए पर एरियर तकरीबन 11880 रुपये से लेकर 37554 रुपये के बीच में बनता है वहीँ दूसरी तरफ यदि हम लेवल 13 के कर्मचारियों की बात करें तो उनका बेसिक पे 1,23,100 रुपये से लेकर 2,15,900 रुपये के बीच में बनेगा। अगर बात करें लेवल-14 की तो इनके बेसिक पे पर कैलकुलेशन की जाएगी तो एक कर्मचारी के DA एरियर का 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये तक का बनेगा , जिसे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर किया जा सकता है।

जल्द हो सकता है इस पर फैसला

आप की जानकारी के लिए बता दें की जल्द ही इस मुद्दे पर केंद्र सरकार कुछ फैसला ले सकती है। ऐसा माना जा रहा है की पीएम मोदी इस मुद्दे पर बहुत जल्द कुछ फैसला ले सकते हैं। जिससे लाखों लोगों के खातों में पैसे आ सकते हैं। बताते चलें की केंद्र सरकार कर्मचारियों को उनके बेसिक पे के आधार पर महंगाई भत्ता प्रदान करती है। साथ ही हर साल दो बार सरकारी कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि करती है। covid महामारी के चलते ये वृद्धि वर्ष 2020, मई में रोक दी गयी थी , जिसे फिर से जून 2021 में शुरू किया गया था लेकिन बकाया राशि पर किसी प्रकार का विचार नहीं किया गया था।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment