7th Pay Commission: सभी सरकारी कर्मचारी 31 मार्च तक कर लें ये काम, नहीं तो डूब जाएंगे 4,500 रुपये

7th Pay Commission– सातवें वेतन आयोग के माध्यम से केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी प्रदान की गयी है। इसका लाभ करोडो केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को मिलेगा। सातवें वेतन आयोग के माध्यम से महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) मिलने के बाद सभी केंद्रीय कर्मचारियों को एक और भत्ता लेने का लाभ मिल सकता है। कोरोना काल के समय में जो कर्मचारी नागरिक  Children Education Allowance क्लेम नहीं कर पाए थे वह 31 मार्च 2022 से पहले यह अलाउंस क्लेम कर सकते है। सरकार बच्चो की शिक्षा हेतु कर्मचारियों को एक बच्चे की शिक्षा हेतु प्रतिमाह के रूप में 2250 रूपये भत्ता राशि प्रदान करता है। जिसके अनुसार दो बच्चों की शिक्षा हेतु यह भत्ता राशि 4500 रूपये दिए जाते है। यह भत्ता क्लेम करने के लिए कर्मचारियों को ऑफिसियल डाक्यूमेंट्स की भी आवश्यकता नहीं होगी।

7th Pay Commission: सभी सरकारी कर्मचारी 31 मार्च तक कर लें ये काम, नहीं तो डूब जाएंगे 4,500 रुपये
7th Pay Commission: सभी सरकारी कर्मचारी 31 मार्च तक कर लें ये काम, नहीं तो डूब जाएंगे 4,500 रुपये

7th Pay Commission (Children Education Allowance)

सातवें वेतन आयोग के माध्यम से केंद्रीय कर्मचारियों अन्य भत्तों के आलावा बच्चों की शिक्षा के लिए भी सीईए अलाउंस प्रदान किया जाता है। सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार यह भत्ता हर महीने 2250 रूपये प्रदान किया जाता है। कोरोना महामारी के कारण केंद्रीय कर्मचारी चिल्ड्रन एजुकेशन अलाउंस क्लेम नहीं कर पाए थे। ऐसे में वह सभी केंद्रीय कर्मचारी Children Education Allowance को 31 मार्च 2022 तक क्लेम कर सकते है।

सीईए (चिल्ड्रन एजुकेशन अलाउंस )

CEA क्लेम करने के लिए केंद्रीय कर्मचारियों को स्कूल प्रमाण पत्र ,स्कूल की और से मिलने वाला सेल्फ डेक्लेरेशन एवं बच्चे के द्वारा कौन से एकेडमिक कैलेंडर में पढाई की है उससे संबंधी सभी जानकारी को देना होगा। चिल्ड्रन एजुकेशन अलाउंस के लिए रिपोर्ट कार्ड ,सेल्फ अटेस्टेड कॉपी ,और फीस आदि की रसीद भी लगानी होगी। इन सभी दस्तावेजों के आधार पर सीईए अलाउंस क्लेम किया जा सकता है। CEA क्लेम करने के लिए अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 तय की गयी है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment