7th Pay Commission: खुशखबरी! इन कर्मचारियों को प्रोत्साहन के रूप में मिलेंगे 30000 रुपये, ऐसे चेक करें अकॉउंट

7th Pay Commission: केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों पर मेहरबान हो रही है। आए दिन केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सरकार कोई न कोई खुशखबरी दे दी जाती है। वही केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक और खुशखबरी है। हालांकि केंद्रीय कर्मचारियों को बहुत से लाभ प्राप्त होते है। लेकिन जानकारी के लिए बता दें सरकार द्वारा सातवें वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचारियों की प्रोत्साहन राशि बढ़ाई जाने का भी ऐलान किया गया है। सातवें वेतन आयोग के तहत काम करने वाले किन कर्मचारियों को मिलेंगे प्रोत्साहन के रूप में 30000 रूपये और कैसे चेक कर सकेंगे अकाउंट जानने के लिए नीचे दी गयी पूरी जानकारी ध्यानपूर्वक पढ़ें –

कितने गुना बढ़ेगी प्रोत्साहन राशि

7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत वेतन प्राप्त करने वाले उन कर्मचारियों को जिन्होंने ऊँची डिग्री हासिल की है उनका इंसेंटिव बढ़ा दिया गया है। जानकारी के लिए बता दें पीएचडी जैसी डिग्री प्राप्त कर्मचारियों की प्रोत्साहन राशि को 10000 रूपये से बढ़ाकर 30000 रूपये कर दिया गया है। इसी प्रकार प्रोत्साहन राशि में तीन गुना वृद्धि की गई है।

7th Pay Commission Pay Level 3: जानें क्या है Pay Matrix, जिससे बढ़ेगी सैलरी! जानिए कैसे मिलेगा आपको फायदा?

इन कर्मचारियों को मिलेगा 7th Pay Commission के तहत इंसेंटिव

केंद्रीय कर्मचारियों के सभी कर्मचारियों को 30000 रूपये प्रोत्साहन राशि का लाभ प्राप्त नहीं होगा। इसके लिए सरकार द्वारा कुछ शर्तें निर्धारित की गई है। जिन कर्मचारियों ने एक साल या इससे कम अवधि का कोर्स, डिग्री या डिप्लोमा किया है उन्हें केवल 10 रूपये तक इंसेंटिव दिया जाएगा। ऐसे कर्मचारी जिन्होंने एक वर्ष या एक से अधिक वर्ष का कोई भी डिप्लोमा या डिग्री है उन्हें 25 हजार रूपये तक इंसेंटिव दिया जाएगा। साथ ही पीएचडी जैसी डिग्री या इसके स्तर की कोई भी अन्य कोर्स या डिप्लोमा प्राप्तकर्ता कर्मचारियों को 30 हजार रूपये इंसेंटिव दिया जायेगा।

पहले मिलते थे 2000 रूपये

7th Pay Commission के तहत काम करने गवर्नमेंट एम्प्लॉई को पहले मात्र 2000 रूपये इंसेंटिव दिया जाता था। जिसे बाद में बढ़ाकर 2000 रूपये से 10000 रूपये कर दिया गया था। जानकारी के लिए बता दें साल 2019 में प्रोत्साहन राशि को बढ़ाकर 10000 रूपये कर दिया गया था। लेकिन अब फिर से सरकार के आदेशानुसार प्रोत्साहन राशि के नियमों में बदलाव किये गए है। अब सातवें वेतन आयोग के अंतर्गत वेतन प्राप्त करने वाले कर्मचारियों को पहले के मुकाबले 3 गुना प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

ये भी पढ़े : 7th Pay Commission: सभी सरकारी कर्मचारी 31 मार्च तक कर लें ये काम, नहीं तो डूब जाएंगे 4,500 रुपये

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment