7th Pay Commission: जुलाई में बढ़ जाएगा महंगाई भत्ता, कल जारी होगा पूरा आंकड़ा

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता को बढाकर 34 प्रतिशत कर दिया गया है। अप्रैल की सैलरी में केंद्रीय कर्मचारियों का बढ़ा हुआ Dearness Allowance एवं 3 महीने का एरियर दोनों ही आएगा। लेकिन जुलाई 2022 में एक बार फिर से Dearness Allowance (DA) रिवाइज होना है। हालाँकि इसकी शुरुआत कुछ ख़ास नहीं रही है।

जनवरी का DA मार्च में बढ़ने के बाद अब केंद्रीय कर्मचारियों की नजर जुलाई माह के DA पर है। लेकिन जुलाई में बढ़ने वाले DA की बढ़ोतरी AICPI इंडेक्स पर निर्भर करती है। 30 अप्रैल 2022 को यानी की आज मार्च माह का AICPI इंडेक्स आंकड़ा जारी किया जायेगा। आंकड़ा जारी होने के बाद ही स्थिति साफ़ होगी।

जुलाई में बढ़ जाएगा महंगाई भत्ता

सातवें वेतन आयोग के माध्यम से केंद्र सरकार के कर्मचारियों का साल में दो बार महंगाई भत्ता रिवाइज (Dearness Allowance Revised) किया जाता है। हर साल यह भत्ता प्रथम बार जनवरी एवं दूसरी बार जुलाई माह में रिवाइज किया जाता है। जुलाई 2022 के लिए पहले महंगाई भत्ते का ऐलान मार्च माह में किया जा चुका है। सरकार की तरफ से इसे केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 31 प्रतिशत से बढाकर 34 फीसदी कर दिया गया है।

लेकिन फिलहाल अभी DA बढ़ने की उम्मीद कम है। वह इसलिए की कंज्यूमर महंगाई में लगातार वृद्धि हो रही है ,लेकिन इंडस्ट्रियल वर्कर्स लेवल पर आंकड़ा मौजूदा दर के मुकाबले ठीक है। ऐसे में जो भी नंबर्स आये है उनके आधार पर अगले महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की संभावना कम है। अभी तीन महीने का आंकड़ा 30 अप्रैल को जारी होने वाला है।

AICPI नंबर्स में ग‍िरावट

दिसम्बर 2021 की बात करे तो AICPI पिछले वर्ष 125.4 पर था। इसके बाद यह एक महीने के बाद जनवरी माह में 0.3 अंक गिरकर 125.1 पर आ गया। फ़रवरी माह में और गिरावट आने के बाद यह 125 पर आ गया। इसी के साथ इस गिरावट से यह अनुमान लगाया जा रहा है की जुलाई माह में महंगाई भत्ता बढे। यदि मार्च माह का आंकड़ा इससे भी नीचे जाता है तो जुलाई माह में बढ़ने वाले डीए बढ़ने की संभावना बहुत ही कम है। यदि All India Consumer Price Index (AICPI) 124 पर रहता है तो ऐसी स्थिति में DA को स्थिर रखा जायेगा।

7th Pay commission के अनुसार अभी जुलाई 2022 में DA बढ़ने की उम्मीद खत्म नहीं हुई है। मार्च से जून के आंकड़ों से भी इंडेक्स प्रभावित होगा। यदि मार्च से जून तक के All India Consumer Price Index (AICPI) में सुधार आया तो केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में वृद्धि होने की आशंका है। यदि इंडेक्स स्तर नीचे जाता है तो ऐसी स्थिति में DA की उम्मीद बहुत कम है।

Leave a Comment