7th Pay Commission: अब केंद्र के बाद इस राज्य ने अपने कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा, DA में किया इतना इजाफा

7th Pay Commission: केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों (Central government employees) को मिलने वाले महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद अब राजस्थान सरकार ने भी अपने राज्य के सरकारी कर्मचारियों को एक बेहतरीन सौगात दी है। अब से राजस्थान सरकार के अंतर्गत कार्यरत सभी सरकारी कर्मचारियों के डीए (Dearness Allowance – DA) में भी बढ़ोतरी (Dearness allowance Hike) की है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस बारे में ट्वीट के माध्यम से इस बारे में घोषणा की है। उन्होंने बताया कि अब से राज्य के कर्मचारियों और पेंशनर्स को 1 जनवरी 2022 से 34 प्रतिशत महंगाई भत्ता (डीए) और महंगाई राहत (Dearness Relief – DR) दी जाएगी

7th Pay Commission

सीएम अशोक गहलोत ने अपने ट्विटर हैंडल के माध्यम से बताया की ‘केंद्र सरकार के कर्मचारियों के अनुरूप ही राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (7th Pay Commission) तथा पेंशनर्स को देय महंगाई राहत की दर में तीन प्रतिशत बढ़ोतरी को मंजूरी दी है. अब राज्य कर्मचारियों एवं पेंशनर्स को 1 जनवरी 2022 से 34 प्रतिशत महंगाई भत्ता एवं महंगाई राहत दर देय होगी.”

आप की जानकारी के लिए बता दें की पिछले साल 2021 में भी राज्य के कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करने के बाद 31 प्रतिशत किया गया था। पहले कर्मचारियों को 28% डीए मिलता था जिसे बाद में 3 प्रतिशत वृद्धि करके 31 प्रतिशत किया गया था। इस बार भी राजस्थान में गहलोत सरकार ने फिर से सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में तीन प्रतिशत की वृद्धि करके 34% कर दिया है।

केंद्र सरकार के बाद राजस्थान में भी कर्मचारियों के डीए में वृद्धि

जैसे की हाल ही में अभी केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को मिलने वाले डीए में बढ़ोतरी की है। ये बढ़ोतरी भी 3% की है। इस वृद्धि के बाद अब केंद्रीय कर्मचारियों का डीए बढ़कर 34% हो चूका है। बताते चलें की इसी कड़ी में अब राजस्थान की गहलोत सरकार ने भी केंद्रीय कर्मचारियों की तरह ही राज्य के अंतर्गत सरकारी कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी की है।

Leave a Comment