7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले! सरकार इन 4 भत्तों में कर सकती है इजाफा, सैलरी में होगी बंपर बढ़ोतरी

7th Pay Commission: यदि आप भी केंद्र के कर्मचारी है तो आपके लिए यह खबर बहुत ही ख़ुशी की साबित हो सकती है। केंद्र सरकार द्वारा हाल में ही 3% डीए की बढ़ोतरी की गयी थी जिसके बाद एम्प्लाइज का डिअरनेस अलाउंस 34% हो गया था। खबरों के मुताबित अब सरकार द्वारा फिर से 4% DA बढ़ने की संभावना जताई गयी है और इसके साथ अब कई अन्य अलाउंस भी है जो की अब बढ़ने वाले है। बढ़ते भत्तों के चलते अब फिर से केंद्र कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा होने वाला है। चलिए जानते है इससे जुडी अन्य जानकरियों को।

केंद्र सरकार गवर्नमेंट एम्प्लाइज के अन्य 4 भत्ते बढ़ाने पर अभी विचार कर रही है। यदि सरकार इन अलाउंस पर स्टैम्प लगा देती है तो कर्मचारियों की सैलरी में बपर बढ़ोतरी हो सकेगी जो की कर्मचारियों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगी।

7th Pay Commission: इन 4 भत्तों में कर सकती है इजाफा

महंगाई भत्ता बढ़ने के साथ-साथ सरकार कर्मचारियों का ट्रेवल अलाउंस और सिटी अलाउंस में भी बढ़ोतरी करेगी। सातवें वेतन आयोग के अनुसार असल में जब से डिअर नेस अलाउंस में वृद्धि की गयी है उसके बाद से TA और CA में भी बढ़ोतरी तय कर दी गयी है। इसके साथ ही प्रोविडेंट फंड और ग्रेच्युटी में इजाफा होना तय किया गया है। बता देते है केंद्रीय कर्मचारियों के मंथली प्रोविडेंट फंड और ग्रेच्युटी की कैलकुलेशन बेसिक पे और DA से होती है। ऐसे में DA के बढ़ने से कर्मचारी का PF और Gratuity में इन्क्रीमेंट होना भी तय किया गया है। खबरों के मुताबित जुलाई से पहले इसमें बढ़ोतरी की जा सकती है।

जानिये 38% DA होने पर कितनी बढ़ेगी सैलरी

जिन भी एम्प्लाइज की सैलरी 56900 रुपये है उन्हें 38% DA होने पर 21622 रुपये DA मिलेगा। अभी तक 34% DA के हिसाब से कर्मचारियों को 19346 रुपये DA मिल रहा था जिसके बाद DA बढ़ने पर उनकी हर महीने की सैलरी में 2276 रुपये का इजाफा होगा यानी उनकी सालाना सैलरी में 27312 रूपए का इजाफा होगा।

मिनिमम सैलरी पर बढ़ेंगे इतने रुपये

7th Pay Commission के तहत जिन भी एम्प्लाइज की बेसिक सैलरी 18 हजार रुपये होगी उन कर्मचारियों को 6840 रुपये DA मिलेगा। अभी तक इन्हे 34% DA के हिसाब से 6120 रुपये मिल रहे थे। यानी की कर्मचरियों की महीने की सैलरी में 720 रुपये की बढ़ोतरी होगी जिससे उनकी सालाना सैलरी में 8640 रुपये का इन्क्रीमेंट होगा।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment