7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारी 4,500 रुपये का फायदा चाहिए तो 31 मार्च से पहले कर लें ये काम

7th Pay Commission Update 2022: सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों ने ली कई सारी सुविधाओं को जारी किया है जिसके बाद आप केंद्रीय कर्मचरियों और पेंशनर्स के लिए एक बहुत ही बड़ी खबर सामने आ रही है। जी हां, जैसा की आप सभी जानते ही है कि सरकार ने केंद्र के कर्मचारियों और पेंशनर्स को बड़ा हुआ महंगाई भत्ता और महंगाई राहत (DR) देने का फैसला कर लिया है जिसके बाद आप उन्हें एक और भत्ता (7th Pay Commission) मिल सकता है। चलिए जानते है इससे जुडी अन्य जानकारियों को।

अभी तक जितने भी कर्मचारी कोविड-19 के चलते चिल्ड्रन एजुकेशन अलाउंस को क्लेम नहीं कर पाए है वह सभी कर्मचारी 31 मार्च 2022 से पहले अपना क्लेम कर सकते है। CEA क्लेम करने के लिए कर्मचारी को किसी भी तरह क ऑफिसियल डॉक्युमेंट्स की जरुरत नहीं है।

कर लें 31 मार्च से पहले चिल्ड्रन एजुकेशन अलाउंस क्लेम

ये तो आप जानते ही होंगे कि केंद्र के जितने भी कर्मचारी है उन सभी के बच्चों को पढाई के लिए भत्ता भी दिया जाता है। यह भत्ता 7वें वेतन आयोग के अनुसार 2250 रुपये है। परन्तु पिछले साल कोविड-19 महामारी के कारण पूरे देश में स्कूल बंद पढ़े हुए थे जिसके कारण एम्प्लाइज चिल्ड्रन एजुकेशन अलाउंस का क्लेम नहीं कर सके थे। इसी को देखते हुए सरकार ने CEA भरने की डेट को आगे बड़ा दिया था। जो भी CEA क्लेम करना चाहते है वह निर्धारित समय से पहले क्लेम कर लें।

इन डाक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत CEA क्लेम करने पर

CEA क्लेम करने के लिए कर्मचारियों को अपने बच्चे के स्कूल का प्रमाणपत्र और क्लेम डाक्यूमेंट्स लगाना होता है। बता दें विद्यालय की तरफ से डिक्लेरेशन फॉर्म में यह लिखा होता है कि कर्मचारी का बच्चा हमारे स्कूल में अध्यन्न कर रहा है और साथ ही इसमें यह भी लिखा होता है कि छात्र किस ऐकडेमिक ईयर में पढाई कर रहा है। चिल्ड्रन एजुकेशन अलाउंस में बहके का रिपोर्ट कार्ड, सेल्फ अटेस्टेड कॉपी और फीस की रिसीप्ट भी लगानी होती है।

देना होगा सेल्फ डिक्लेरेशन

कर्मचरियों को सेल्फ डिक्लेरेशन देना जरुरी है। जुलाई के महीने में डिपार्टमेंट ऑफ़ पर्सनल एंड ट्रेनिंग द्वारा OM (ऑफिस मेमोरेंडम) को जारी किया गया था। जिसमे यह बताया गया था कि कोरोना महामारी के कारण CEA क्लेम करने में कर्मचरियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा क्यूंकि ऑनलाइन फीस जमा कराने के बाद भी स्कूल से SMS/ ईमेल के जरिये रिजल्ट व रिपोर्ट्स कार्ड नहीं भेजा गया। जिसके बाद अब CEA क्लेम को सेल्फ डिक्लेरेशन या रिजल्ट, रिपोर्ट कार्ड, फीस पेमेंट के SMS और ईमेल के प्रिंट आउट के जरिये भी क्लेम हो सकता है।

इतना मिलेगा भत्ता

केंद्रीय कर्मचारी के यदि दो बच्चे है उन प्रति बच्चे को हर महीना 2250 रुपये प्रदान किये जायेंगे। यानी कई दो बच्चों को सरकार 4500 रुपये प्रदान करेगी। अगर आपके घर में दूसरी संतान भी जुड़वाँ है तो पहली स्थान के साथ 4500 रुपये महीना भत्ता दिया जायेगा।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment