7th Pay Commission: इन कर्मचारियों की बल्ले बल्ले, अकाउंट में क्रेडिट होंगे 2 लाख रुपए

7th Pay Commission: सभी सरकारी कर्मचारियों (central government employee ) के लिए ये बहुत ही महत्वपूर्ण खबर है। बता दें की केंद्र सरकार (central government) द्वारा सभी सरकारी कर्मचारियों के डीए में 3 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की जाएगी। जिसका सीधा असर उनके वेतन पर पड़ेगा जिससे अच्छी खासी बढ़ोतरी हो जाएगी। जैसे की आप को जानकारी होगी की सभी केंद्रीय कर्मचारियों को डीए में बढ़ोतरी का काफी लम्बे समय से इंतज़ार था। ख़बरों की माने तो जल्द ही सरकार इस बारे में कोई घोषणा कर सकती है। केंद्र सरकार द्वारा अब कभी भी सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर सकती है।

7th Pay Commission New Update

आप को बता दें की सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी के संबंध में कभी भी घोषणा की जा सकती है। यदि ऐसा होता है तो वर्तमान में सरकारी कर्मचारियों को मिल रहे 31 % प्रतिशत का डीए बढ़कर 34 प्रतिशत हो जाएगा। और फिर सरकारी कर्मचारियों को मिल रहे बेसिक सैलरी के आधार पर वेतन में बढ़ोतरी (salary hike) की जाएगी। डीए में बढ़ोतरी की घोषणा से देश में 50 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और करीब 65 लाख पेंशनभोगियों को इसका लाभ मिलेगा। और उनकी सैलरी के साथ साथ पेंशन भोगियों की पेंशन में भी बढ़ोतरी का लाभ मिलेगा।

कर्मचारियों के लिए फिर खुशखबरी! झट से बढ़ेगी सैलरी, ये है सरकार का नया प्लान

डीए बढ़ने से होगा इतना फायदा

जैसे की सरकार द्वारा 3 फ़ीसदी की बढ़ोतरी की जाने वाली है तो उस आधार पर सालाना तौर पर न्यूनतम वेतन में 6,480 रुपये का इजाफा होगा। वहीँ दूसरी तरफ़ अधिकतम बेसिक सैलरी पर पूरे 1707 रूपए की बढ़ोतरी देख सकते हैं। इस आधार पर सालाना तौर पर केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी 20484 रूपए की बढ़ोतरी देखि जा सकती है। यदि सरकार द्वारा अटके हुए डीए के बारे में अगले कैबिनेट बैठक में कुछ निर्णय लेती है तो ऐसे में सभी केंद्रीय कर्मचारियों को उनके बैंक खाते में एक साथ ही 2 लाख रूपए की धनराशि आ जाएगी।

जानकरी के लिए बता दें की इस बार की डीए में बढ़ोतरी को लेकर फैसले के बाद अगले महंगाई भत्ते की गणना जुलाई माह में शुरू होगी। अभी कुछ समय पूर्व ही राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने राज्य सभा में DA और DR की बढ़ोतरी के संबंध में कहा की – DA और DR में बढ़ोतरी लेबर मंत्रालय द्वारा जारी अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के मुताबिक महंगाई दर के आधार पर केंद्र सरकार द्वारा किया जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा की डीए में 3 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी की कोई जरूरत नहीं है। संसद में उन्होंने ये जानकारी भी दी की पिछली 2 तिमाहियों में महंगाई दर 5 % फ़ीसदी से भी अधिक रही।

Leave a Comment