7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, DA में 14 फीसद की बढ़ोतरी, साथ में मिलेगा 10 महीने का एरियर

7th Pay Commission : भारतीय रेलवे विभाग ने रेलवे कर्मचारियों के डियरनेस अलाउंस यानी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करने की घोषणा की है। रेलवे के इस फैसले को सरकार की ओर से भी मंजूरी मिल चुकी है। डीए / महंगाई भत्ते में की गयी ये बढोत्तरी 1 जुलाई 2021 और 1 जनवरी 2022 से लागू की गयी है। अब से रेलवे कर्मचारियों को भी सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत वेतन प्रदान किया जाएगा। बताते चलें कि अभी तक इन कर्मचारियों को छठे वेतन आयोग (6th Pay Commission) के तहत वेतन प्रदान किया जा रहा था।

7th Pay Commission

भारतीय रेलवे के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बम्पर बढ़ोतरी की है। कर्मचारियों के डीए में कुल 14 फ़ीसदी की बढ़ोतरी की गयी है। इससे अब कर्मचारियों की सैलरी में भी बढ़ोतरी होगी। इस के अतिरिक्त सरकार कर्मचारियों को 10 माह का एरियर भी प्रदान करेगी। इससे सीधे तौर पर कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी देखी जा सकेगी। इस सातवे वेतन आयोग के तहत वेतन में हुई बढ़ोतरी से कर्मचारियों को काफी लाभ होगा।

7th Pay Commission Good News: कर्मचारियों के लिए फिर खुशखबरी! झट से बढ़ेगी सैलरी, ये है सरकार का नया प्लान

रेलवे कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में रेलवे बोर्ड द्वारा दो बार बढ़ोतरी की है। ये बढ़ोतरी 1 जुलाई 2021 और 1 जनवरी 2022 में की गयी है। 1 जुलाई 2021 से 7 प्रतिशत बढ़ोतरी के बाद यह 189 प्रतिशत से बढ़कर 196 प्रतिशत हुआ और फिर 1 जनवरी 2022 से डीए में दुबारा 7 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गयी है । जिस के बाद डीए 196 प्रतिशत से बढ़कर 203 प्रतिशत हो चूका है।

7th Pay Commission: खुशखबरी! इन कर्मचारियों को प्रोत्साहन के रूप में मिलेंगे 30000 रुपये, ऐसे चेक करें अकॉउंट

जैसे की आप को ज्ञात होगा कि हाल ही में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की है। इस के साथ ही सभी केंद्रीय कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग के तहत वेतन देती है। जबकि मौजूदा समय में भी रेलवे के कर्मचारियों को अभी तक छठवें वेतन आयोग के अंतर्गत ही भुगतान किया जा रहा था। लेकिन अब से सभी कर्मचारियों को एक सामान वेतन आयोग के तहत सैलरी व अन्य वेतन भत्ते दिए जाएंगे।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें । बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment