PM Kisan Refund: इन 6.18 लाख किसानों को लौटानी होगी पीएम किसान का पैसा, कभी आप भी तो नहीं शामिल

PM Kisan Refund : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना के लाभर्थियों को मिलने वाली रकम से वो अपने कृषि कार्य को बेहतर ढंग से कर सकेंगे और साथ ही वित्तीय स्थिति में भी सुधार होगा। लेकिन आज की खबर इसी योजना से जुड़े दूसरे पहलु से है। जानकारी दे दें कि इस योजना के अंतरगत बहुत से अयोग्य लाभार्थी भी इस योजना के अंतर्गत आर्थिक मदद हासिल कर रहे थे। इसी फर्जीवाड़े की जांच में पकड़ आने पर सरकार ने सभी किसानों को गलत तरीके से ली गयी इस राशि को वापस लौटाने (PM Kisan Refund) को कहा है।

PM Kisan Refund

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (Prime Minister Kisan Samman Nidhi) के तहत फर्जी तरीके से लाभ लेने वाले किसानों की कुल संख्या 6.18 लाख बताई जा रही है। जानकारी के अनुसार अब इन सभी किसानों को पीएम किसान योजना के तहत मिली इस धनराशि को सरकार को वापस लौटाना होगा। यदि वो ऐसा नहीं करते हैं तो उन पर कानूनी कार्यवाही की जाएगी। बता दे कि अकेले उत्तर प्रदेश में ही 3 लाख से भी अधिक फर्जी लाभार्थियों ने इसका लाभ गलत तरीके से उठाया है। ऐसे फर्जीवाड़े के मामलों के चलते अब पूरे देश में इस स्कीम के तहत जांच की प्रक्रिया चलाई गयी है। जिस के माध्यम से सभी लाभार्थियों का सत्यापन काराया जा रहा है।

अगली किश्त में भी हो रही इसी वजह से देरी

जैसे की आप को जानकारी होगी कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभार्थी किसानों को अब 11 वीं किश्त भेजी जानी है। लेकिन इस बार ये किश्त भेजने से पहले सरकार ने सभी लाभार्थी किसानों को अपने आवेदन व आवश्यक जानकारी के सत्यापन हेतु ई – केवाईसी कराने के लिए कहा है।

बता दें की सत्यापन की अंतिम तिथि 31 मई रखी गयी है। साथ ही सरकार के निर्देशानुसार राजस्व एवं कृषि विभाग की टीम बनाकर आधार इनवेलिड, नाम मिस्मैच तथा नवीन आवेदन पत्रों का सत्यापन 30 जून तक पूरा किये जाने का प्रयास किया जा रहा है।

जब तक ये सत्यापन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती तब तक सरकार पीएम किसान की 11 वीं किश्त किसानों के बैंक खाते में नहीं भेजेगी। इसी वजह से इस बार की किश्त में देरी हो रही है। इसीलिए ये आवश्यक है कि सभी किसान अपना ई केवाईसी जल्द से जल्द पूरा करा लें।

PM Kisan New Kist: अभी तक नहीं मिली पीएम किसान की किश्त तो ये जरूर कर लें

PM Kisan Refund: ऐसे जानें कहीं आप भी तो नहीं शामिल

यदि आप भी इस योजना के तहत ये जानना चाहते हैं की कहीं आप भी तो नहीं शामिल तो नीचे दी गयी पक्रिया को अपनाए।

  • सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पोर्टल पर जाएं।
  • सबसे नीचे Refund Online के बॉक्स पर क्लिक करें।
  • इसमें दो ऑप्शन मिलेंगे।
  • पहला – अगर आप ने पीएम किसान का पैसा वापस कर दिया है , तो पहले ऑप्शन के सामने चेक कर सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • या फिर दूसरे ऑप्शन का चेक कर सबमिट करें।
  • अब आप को आधार नंबर, मोबाइल नंबर या बैंक खाता नंबर डालें।
  • इमेज टेक्स्ट को टाइप करें और Get Data पर क्लिक करें। 
  • अगर आप पात्र हैं तो You are not eligible for any refund Amount यह मैसेज आएगा
  • अगर आप ने गलत पैसा लिया है तो आप को रिफण्ड अमाउंट शो होगा।

PM Kisan Yojana New Rule: नियमों में हुआ बदलाव, अब इस कार्ड के बिना नही मिलेगा पीएम किसान का पैसा

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment