7th Pay Commission: इन सरकारी कर्मचारियों का बढ़ा 5 प्रतिशत DA, खाते में आएँगे 8000 रुपए

7th Pay Commission : पिछले दिनों केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी कर उन्हें तोहफा दिया है। इसी कड़ी में अब देश की अन्य राज्य सरकारें भी अपने कर्मचारियों को लाभ देने के लिए घोषणाएं कर रही हैं। आप की जानकारी के लिए बताते चलें कि मजदूर दिवस के दिन यानि की 1 मई को गुजरात और छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा सातवें वेतन आयोग के तहत राज्य सरकारी कर्मचारियों के मंहगाई भत्ते में बढ़ोतरी करने की घोषणा की है। बता दें की दोनों ही राज्यों में सरकारी कर्मचारियों के डीए में 5 % प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की जाएगी।

7th Pay Commission

1 मई मजदूर दिवस को देर रात छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने ट्वीट के जरिये राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करने का एलान किया है। वहीँ इससे पूर्व इसी दिन पर गुजरात सरकार ने भी अपने कर्मचारियों के लिए डीए में 5 % की वृद्धि (DA Hike) करने की घोषणा की है। इस घोषणा के बाद दोनों ही राज्य के कर्मचारियों के महंगाई भत्ता 17 प्रतिशत से बढ़कर 22 प्रतिशत हो गया है। बता दें की की इस बढ़ोतरी का लाभ अगले माह से लागू हो जाएगा। यानी की इसका 1 लाभ मई से ही मिलेगा और सैलरी में बढ़ा हुआ डीए अगले माह कर्मचारियों के वेतन में जुड़कर आएगा। डीए में बढ़ोतरी के बाद अलग-अलग लेवल के कर्मचारियों की सैलरी में 2500 से 8000 रुपये तक बढ़कर आएंगे।

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचार‍ियों की बल्ले बल्ले, DA के बाद अब बढ़ेंगे ये 3 भत्‍ते!

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 26 जनवरी को सैलरी में होगा बंपर इजाफा

इन्हे मिलेगा लाभ

आप की जानकारी हेतु बता दें कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा की गयी डीए में वृद्धि से राज्य सरकार के 3 प्रतिशत कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा। साथ ही गुजरात सरकार ने भी डीए में वृद्धि के जरिये 9.38 लाख कर्मचार‍ियों को डीए बढ़ाने का लाभ प्रदान किया है। मार्च में केंद्र सरकार की तरफ से कर्मचार‍ियों का डीए बढ़ाने का ऐलान क‍िया गया था जिसके बाद व‍ित्‍त मंत्रालय ने कर्मचार‍ियों का डीए एर‍ियर जनवरी से देने की बात कही थी।

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, DA में 14 फीसद की बढ़ोतरी, साथ में मिलेगा 10 महीने का एरियर

Leave a Comment