अपने घर की छत पर आसानी से शुरू करें यह 4 बिजनेस, बम्पर कमाई Business Idea For Rooftop

Business Idea For Rooftop: यदि आप कम निवेश में अपने घर में ही अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते है तो आज हम आपके लिए ऐसी जानकारी लेकर आये है जिसके तहत आप अपने घर की छत में कम निवेश में अपने लिए रोजगार शुरू कर सकते है। आप अपनी घर की खाली पड़ी छत का सही से इस्तेमाल करके बिजनेस के रूप में प्रतिमाह के आधार पर बेहतर कमाई कर सकते है। इसके लिए आपको व्यवसाय शुरू करने के लिए किसी प्रकार की दूकान को किराये में लेने की आवश्यकता नहीं होगी। यहाँ दी गयी जानकारी के आधार पर केवल आपको अपने घर की छत का इस्तेमाल करना होगा। घर की छत में भी नागरिकों के द्वारा कई प्रकार के रोजगार शुरू किये जा सकते है।

Business Idea For Rooftop: अपने घर की छत पर आसानी से शुरू करें यह 4 बिजनेस, थोड़े से निवेश से होगी बम्पर कमाई
Business Idea For Rooftop: अपने घर की छत पर आसानी से शुरू करें यह 4 बिजनेस

जैसे की आप सभी को पता है की बिजली की लगातार बढ़ती हुई मांग के कारण सोलर पैनल को विशेष रूप से बढ़ावा दिया जा रहा है इसके लिए केंद्र सरकार की तरफ से भी उपभोक्ताओं को अपने घर की छत में सोलर पैनल स्थापित करने के लिए सब्सिडी प्रदान की जा रही है। सरकार की तरफ से दी जाने वाली इस विशेष सुविधा के आधार पर नागरिक अपने घर की छत में सोलर पैनल लगवाकर बिजली उत्पादन करके बिजली विभाग को यह बिजली सप्लाई कर सकते है। सरकार के द्वारा भी सोलर प्लांट स्थापित करने के लिए सभी लोगो को प्रोत्साहित करने के प्रयास किये जा रहे है।

अपने घर की छत पर आसानी से शुरू करें यह 4 बिजनेस

Business Idea For Rooftop

अपने घर की छत में व्यवसाय शुरू करने का सबसे बेहतर तरीका यह है की खाली छत में सोलर पैनल स्थापित करके प्रतिमाह के रूप में बेहतर कमाई की जा सकती है। सोलर पैनल लगवाने के लिए ज्यादा निवेश करने की आवश्यकता नहीं है इसके लिए भारत सरकार के द्वारा सब्सिडी एवं साथ ही फाइनेंशियल सुविधा प्रदान की जाती है। बिजली उत्पादन करके नागरिक एक माह में 30 हजार रूपए से लेकर 1 लाख रूपए तक की कमाई कर सकते है। इस व्यवसाय को शुरू करके आपकी बिजली के बिल में होने वाले खर्च में भी छूट मिलेगी

मोबाइल टॉवर लगाकर करे अच्छी कमाई

यदि आप अपने घर की छत में कुछ व्यवसाय शुरू करना चाहते है तो मोबाइल टावर लगाकर भी प्रतिमाह के रूप में अच्छी कमाई कर सकते है। यह खाली पड़ी छत का उपयोग करके बेहतर कमाई करने का सबसे अच्छा विकल्प है। कंपनी के द्वारा मोबाइल टावर लगाकर प्रतिमाह के रूप में आपको आपकी छत का किराया दिया जायेगा। मोबाईल टावर लगाने के लिए आपको अपने पड़ोसियों का No Objection Certificate लेना होगा। साथ ही नगर निगम के अंतर्गत भी इसके लिए परमिशन लेनी होगी। इसके लिए व्यक्ति को निवेश करने की आवश्यकता नहीं है।

टैरेस फार्मिंग से शुरू करे अपना व्यवसाय

देश में लगातार टैरेस फार्मिंग काफी पॉपुलर हो रही है ,टेरस फार्मिंग व्यवसाय को शुरू करके भी आप अच्छी कमाई कर सकते है इसके लिए आपको अपने घर की छत में ग्रीन हॉउस बनाना होगा। ग्रीन हॉउस स्थापित करके पॉलीबैग में विभिन्न प्रकार की सब्जियों की पौध लगाकर सब्जियों का उत्पादन किया जा सकता है। टैरेस फार्मिंग का व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको पॉलीबैग में मिटटी और कंक्रीट भरने होंगे। इसी के साथ तापमान और मॉयस्चर को कंट्रोल करने के लिए एकिपमेंट लगाने होंगे। सब्जियों का उत्पादन करने हेतु सिंचाई करने के लिए ड्रिप सिस्टम की आवश्यकता होगी। साथ ही पोधो में होने वाले  मच्छर और अन्य बिमारियों के बचाव के लिए कीटनाशक आदि का प्रयोग करना होगा।

होर्डिंग्स से करें कमाई

यदि आपका घर मेन रोड की साइड में है तो अपने घर की बिल्डिंग में होर्डिंग्स लगवाकर भी आप अच्छी कमाई कर सकते है इसके लिए आप अपने घर की छत को किराये पर दे सकते है। बड़ी बड़ी विज्ञापन कम्पनी आपके घर की छत का इस्तेमाल करके होर्डिंग्स लगवा सकते है। होर्डिंग्स लगवाने के बदले में आप प्रतिमाह के रूप में अच्छी खासी कमाई कर सकते है। होर्डिंग का किराया लोकेशन के अनुसार तय किया जाता है होर्डिंग के लिए आप किसी एडवरटाइजिंग एजेंसी से सम्पर्क कर सकते है। लेकिन ध्यान रहे होर्डिंग लगवाने के लिए आपको पहले ये कन्फर्म करना होगा की एजेंसी के पास क्लीयरेंस है या नहीं। इसके लिए आप पर सरकारी कार्यवाही भी हो सकती है।

थोड़ी सी लागत में शुरू कर सकते हैं ये 5 कृषि व्यवसाय, होगी अच्छी कमाई

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment