श्रमिकों के खाते में आये 1000 रुपये: 19 करोड़ लोगों नें कराया रजिस्ट्रेशन, आप भी करायें

E Shram Portal: श्रमिकों के खाते में आये 1000 रुपये: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा असंगठित क्षेत्रों के जुड़े कामगार श्रमिकों के लिए नए साल की सौगात जारी करते हुए उनके खातों में 1000 रूपये की राशि ट्रांसफर की है, राज्य सरकार द्वारा यह लाभ विधानसभा चुनाव से पहले पंजीकृत श्रमिकों के खातों में यह राशि ट्रांसफर की गई है। यूपी सरकार द्वारा पहले चरण में यह लाभ राज्य के उन सभी असंगठित क्षेत्रों के 1.5 करोड़ श्रमिकों के भरण-पोषण के लिए उनके खातों में ट्रांसफर किया गया है, जिनके द्वारा 31 दिसंबर तक या इससे पहले ई-श्रम पोर्टल (E Shram Portal) पर अपना रजिस्ट्रेशन करवा दिया गया था।

श्रमिकों के खाते में आये 1000 रुपये

उत्त्तरप्रदेश सरकार द्वारा राज्य के कामगार असंगठित क्षेत्रों के श्रमिक जैसे रिक्शा चालक, स्ट्रीट वेंडर्स, रिक्शा चालक, कुल्लियों, निर्माण श्रमिकों व पल्लेदारों को भरण-पोषण के लिए भत्ता राशि जारी की है। योगी सरकार द्वारा राज्य के डेढ़ करोड़ पंजीकृत श्रमिकों के खातों में कुल 1500 करोड़ रूपये की राशि सोमवार को ट्रांसफर की है, जिसमे सरकार द्वारा 1000 रूपये की भत्ता राशि किसानों को जारी कर दी गई है। इतनी बड़ी संख्या में कामगार श्रमिकों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए उन्हें भत्ता जारी करने वाला उत्तर प्रदेश पहला राज्य बन गया है, जिसके बाद कई अन्य राज्य भी इस सुविधा को श्रमिकों के लिए लागू करने की व्यवस्था को अपना रहे हैं।

राज्य सरकार द्वारा श्रमिकों को 500 रूपये प्रतिमाह देने की घोषणा

राज्य सरकार की तरफ से ई-श्रमिक पोर्टल पर पंजीकृत श्रम कार्ड धारक श्रमिकों की जीवन यापन को आसान बनाने के लिए श्रमिकों के खातों में प्रतिमाह 500 रूपये प्रतिमाह के आधार पर दो महीने का 1000 रूपये बेरोजगारी भत्ते का लाभ दिया जाएगा। यह लाभ राज्य सरकार द्वारा केवल पंजीकृत श्रमिकों के खातों में ही जारी किया जाएगा। जिसके लिए राज्य के वह श्रमिक जिन्होंने अभी तक ई-श्रम पोर्टल (E Shram Portal) पर अपना पंजीरकण नहीं करवाया है वह पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर पंजीकरण की प्रक्रिया को खुद से या सीएससी केंद्र के माध्यम से पूरा कर सरकार द्वारा दी जारी रही सहायता राशि का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

ई श्रम पोर्टल पर अब तक 19 करोड़ लोगों नें कराया रजिस्ट्रेशन

राज्य के पंजीकृत श्रमिकों को प्रतिमाह 500 रूपये की राशि का लाभ प्रदान करने के बाद से, ई-श्रम पोर्टल पर श्रमिक नागरिकों के रजिस्ट्रेशन की संख्या में काफी वृद्धि देखी गई है। जिसमे में अभी तक पोर्टल में जारी आंकड़ों के अनुसार 19,56,37,216 श्रमिकों द्वारा रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है, जिन्हे योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा हर दो महीने में 1000 रूपये योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा।

ई श्रम पोर्टल पर ऐसे कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन

राज्य के जिन भी श्रमिकों द्वारा अभी तक e-Shram पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं किया गया है, वह यहाँ बताई गई प्रक्रिया को पढ़कर अपना पंजीकरण पूरा कर सकेंगे।

  • आवेदक सबसे पहले ई श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर विजिट करें।
  • अब होम पेज में Register on e-Shram के टैब पर क्लिक कर दें।
  • अब आपको आधार कार्ड से लिंक्ड मोबाइल नंबर दर्ज करके EPFO, ESIC के मेंबर है या नहीं का चयन करके सेंड ओटीपी के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद मोबाइल पर आए ओटीपी को दर्ज करने के बाद आप श्रम पोर्टल पर रजिस्टर्ड हो जाएँगे।
  • अब आपकी स्क्रीन पर आवेदन फॉर्म आएगा इसमें आपको पूछी गई सभी जानकारी भरनी होगी।
  • जैसे आपकी व्यक्तिगत, आवासीय, शैक्षणिक योग्यता भरकर सभी दस्तावेज अपलोड कर देने होंगे।
  • सारी जानकारी भरकर आपको Submit कर देना होगा।

Covid Booster Vaccine Dose: जानें कब से और किसको लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज़

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment