अगर कोरोना में कैंसिल हुई शादी तो मिलेंगे 10 लाख रुपये! यहां जानिए इस स्कीम की डिटेल्स

Corona: आजकल फिर से कोरोना के नए वैरिएंट की वजह से दुनियाभर में दहशत फैली हुई है। कुछ देशों में फिर से लॉक डाउन की नौबत आ चुकी है वहीँ हमारे देश में भी कोविड के इस नए वैरिएंट के केसेस देखने को मिल रहे हैं। ऐसे में कोरोना की तीसरी लहर के आने को रोकने के लिए सरकार अब ठोस कदम उठाने जा रही है। कोविड के नए वैरिएंट ओमीक्रॉन के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए कई राज्यों में अब रात्रि कर्फ्यू लगाने की शुरुआत हो चुकी है। शादी बारात जैसे अवसरों पर भी अब सीमित लोग ही उपस्थित होंगे। जिसके चलते शादी को कैंसिल करने की नौबत भी आ सकती है। ऐसे में आर्थिक नुकसान से बचने के लिए बीमा कंपनियों द्वारा वेडिंग इंश्योरेंस दिया जा रहा है। आइये जानते हैं विस्तार से –

अगर Corona में कैंसिल हुई शादी तो मिलेंगे 10 लाख रुपये!

जल्द ही शादी का सीजन शुरू होने वाला है। लेकिन इस बार फिर से साल की शुरुआत में Corona के नए वैरिएंट ओमिक्रोन की दस्तक से लोगों को टेंशन दे दी है। जिन लोगों की शादी जनवरी और फ़रवरी में हैं वो सभी ओमीक्रॉन के बढ़ते संक्रमण को लेकर सकते में हैं। जैसे की आजकल फिर से कई राज्यों में रात्रि कर्फ्यू लगना शुरू हो गया है। जानकारी के लिए बता दें की दिल्ली में संक्रमण को देखते हुए सरकार ने येलो अलर्ट जारी किया है। और शादी – बारात व अन्य अवसरों पर 20 लोगों से अधिक व्यक्तियों को एकत्रित होने की अनुमति नहीं दी गई है। ऐसे में बहुत से लोगों ने शादियों को कैंसिल कराने का फैसला कर दिया है इससे उन्हें आर्थिक नुकसान भी होगा। ऐसे में इन लोगों के लिए एक बेहतरीन स्कीम है जिसके जरिये शादी कैंसिल होने पर उन्हें 10 लाख रूपए मिलेंगे।

यहां जानिए इस स्कीम की डिटेल्स

आप की जानकारी के लिए बता दें की यदि किसी वजह से शादी कैंसिल होती है तो अब चिंता करने की बात नहीं है क्यूंकि आप की आर्थिक नुकसान की भरपाई वेडिंग इंश्योरेंस करवाने वाली कंपनी करेगी। आप को इसके लिए सिर्फ वेडिंग इंश्योरेंस करवाना होगा। इसके बहुत से फायदे होते हैं जैसे की शादी कैंसिल होने पर बैंकेट हॉल और फार्म हाउस कई बार बुकिंग कैंसिल करने पर पैसे वापस नहीं देते हैं, ऐसे में वेडिंग इंश्योरेंस काम आता है। इस इंश्योरेंस के माध्यम से आप को शादी कैंसिल होने, जेवर चोरी होने से लेकर शादी के बाद अचानक एक्सीडेंट होने पर आप को आर्थिक सुरक्षा प्रदान की जाती है। इसके लिए कंपनियां पहले से पैकेज तैयार रखती हैं या फिर कुछ कम्पनिया ग्राहकों की जरूरतों के अनुसार भी पैकेज तैयार करती हैं।

इनका मिलेगा इंश्योरेंस

शादी कैंसिल होने पर इनपर मिलेगा इंश्योरेंस

  • बुक किये गए हॉल या रिसोर्ट के पैसे
  • शादी के वेन्यू सेट व सजावट पर लगे पैसे
  • शादी के कार्ड छपने पर लगे पैसे
  • म्यूजिक, डीजे सिस्टम पर लगे पैसे
  • ट्रेवल एजेंसियों को दिया एडवांस
  • कैटरर को दिए गए एडवांस के पैसे।

किस आधार पर मिलता है इंश्योरेंस ?

आप को बता दें की इंश्योरेंस पर मिलने वाली राशि इस बात पर निर्भर करती है की आप ने कितने का बीमा करवाया है ? आप को बीमा कराने के लिए इंश्योरेंड राशि का सिर्फ 0.7 फीसदी से लेकर 2 फीसदी तक का ही प्रीमियम भरना होता है। जैसे की यदि आप ने 10 लाख रूपए तक का बीमा कराया है तो आप को 7500 रूपए से लेकर 15 हजार रूपए तक का ही प्रीमियम देना होगा। इस बीमा में ख़ास बात ये है की यदि आप शादी की डेट भी चेंज करते हैं तो भी आप बीमा राशि के लिए क्लेम कर सकते हैं।

कैसे ले सकते हैं Corona इंश्योरेंस

  • इंश्योरेंस लेने के लिए आप को सबसे पहले इंश्योरेंस कंपनी से संपर्क करना होगा।
  • कंपनी को शादी से जुड़े सभी खर्चों की जानकारी दें।
  • यदि आप को नुकसान होता है तो इसकी जानकारी तुरंत कंपनी को दें।
  • कुछ सामान चोरी होने की स्थिति में एफआईआर कराकर उसकी प्रति कंपनी को सौंपे।
  • क्लेम करने के लिए सभी जानकारी और दस्तावेज आवेदन पत्र भरकर इंश्योरेंस कंपनी में जमा कराएं।
  • इसके बाद इंश्योरेंस कंपनी रिप्रेजेन्टेटिव भेजकर जानकारी की जांच करेगी।
  • घटना का सत्यापन होने पर कंपनी आप को पूरे नुकसान की भरपाई करेगी।

आप की जानकारी के लिए बता दें की बीमा कंपनी इंश्योरेंस के पैसे से सीधे शादी के वेन्यू या वेंडर को दे सकते हैं। हर हाल में वेडिंग इंश्योरेंस क्लेम दुर्घटना होने के 30 दिनों के अंदर सेटल की जाती है। यदि पॉलिसी होल्डर क्लेम की गयी राशि से संतुष्ट नहीं है तो वो कोर्ट जाकर इस मामले को रख सकता है।

कोरोना से भी खतरनाक है ये ओमिक्रॉन बीमारी, फिर से लॉकडाउन का खतरा

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment